अब पौधे भी अपना ब्लॉग लिखने लगे!

आज के समय का हिसाब देखा जाए तो ख़बर पुरानी हो चुकी है, फिर भी आईये एक पौधे से मिलिए जो कि अपना ब्लॉग लिखता है। एक जापानी इंटरनेट कैफे में लगा मिदोरी-सेन नामक एक पौधा नियमित रूप से इंटरनेट पर ब्लॉग लिख रहा है। मिदोरीसेन नाम का यह पौधा लिखता है कि आज का दिन बहुत अच्छा रहा, मैंने काफी देर तक सनबाथ लिया और खूब मजे किए। यह पंक्तियां लिखी है एक पौधे ने! विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन यह कल्पना साकार की है जापान के वैज्ञानिकों ने। अक्सर यह कहा जाता है कि पौधों से बात करने पर उनका अच्छा विकास होता है, पर जापान में एक विशेष तकनीक विकसित की गई है जिसके जरिए पौधा भी अपनी भावनाएं ब्लॉग के माध्यम से व्यक्त कर सकेगा।

तकनीक की जानकारी 1 मिनट 15 सेकंड के वीडियो पर





वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सेंसर विकसित किया है, जो विद्युत संकेतों और कम्प्यूटर एलगोरिथ्म के जरिए पौधे की भावनाओं को जापानी भाषा में अनुवाद कर उसके ब्लॉग पर डाल देता है। जापान की कीयो यूनिवर्सिटी में शोधार्थी सतोशी कुरिबयाशी ने बताया कि हम वास्तव में यह पता करना चाहते हैं कि पौधे वास्तव में क्या सोचते हैं, यह उन पक्षों को उभारेगा जहां तक हम अभी सोच भी नहीं पाए हैं। फिलहाल मिदोरीसेन, मौसम का हाल ही अपने ब्लॉग परलिखपाता है

मिदोरी सेन नामक पौधे की दिल आकृति नुमा पत्तियों से जुड़े विद्युत सिगनल रोशनी और मानव स्पर्श पर पौधे की क्रियाओं को डाटा के रूप में कम्प्यूटर को भे

अब पौधे भी अपना ब्लॉग लिखने लगे!
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly

Related posts

3 Thoughts to “अब पौधे भी अपना ब्लॉग लिखने लगे!”

  1. Gyan Dutt Pandey

    यह तो बहुत अजूबे वाली बात लग रही है जी!

  2. Arvind Mishra

    और यह दूसरा गृहवासी आ धमका ! इस पर पोस्ट क्यों नही है काफी दिनों से ? यह तो कुछ समय तक मेरा फेवरिट ब्लॉग रहा अब फिर बुकमार्क कर रहा हूँ !

  3. डॉ महेश सिन्हा

    बढ़िया जानकारी
    विडियो यह कह रहा है : This is a private video. If you have been sent this video, please make sure you accept the sender's friend request.

Leave a Comment

टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

[+] Zaazu Emoticons