अब बिजली से चलेगी ‘स्पोर्टस कार’, वो भी फेरारी – पोर्शे से तेज

कई सालों के विकास के बाद, फेरारी और पोर्शे के समानांतर ही लगभग 45 लाख रुपए की कीमत वाली नई स्पोर्टस कार ‘रोडस्टर’ बाजार में आने के लिए तैयार है। टेस्ला के नए स्टोर के उद्घाटन के साथ ही बाजार में यह कार बिकने लगेगी। इसकी खासियत यह है कि यह पेट्रोल से नहीं बलिक बिजली से चलती है।

अगले चंद महीनों में सॉन कॉर्लोस के सिलीकॉन वैली शहर में Tesla मुख्यालय के निकट ही इस स्पोर्टस कार रोडस्टर’ ‘ को बनाने के लिए लगभग 162 करोड़ रुपए की लागत से नया स्टोर खोला जा रहा है, जिसमें गूगल इंकॉर्पोरेशन के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने भी निवेश किया है। शिकागो और न्यूयॉर्क के अलावा दूसरे शहरों में भी इसके स्टोर खोलने की तैयारी चल रही है। बिजली से चलने वालीरोडस्टरकार को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं को अपनी जेब से 50 लाख रुपए की रकम ढीली करनी होगी। हालांकि फेरारी जैसी दूसरे अन्य स्पोर्टस कारों की तुलना में यह सस्ती पड़ेगी। इसकी विशेष बैटरी से कार्बन का उत्सर्जन नहीं होगा और इससे पर्यावरण दूषित नहीं होगा।

टेस्ला के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह कार महज चार सेकेंड के अंदर 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी और एक बार चार्ज करने पर 225 मील (363 किलोमीटर) तक दौड़ेगी। हालांकि इस कार को साढ़े तीन घंटे में एक बार पूरी तरह से रिचार्ज किया जा सकेगा। यानि एक बार में ठीक मोबाइल फोन की तरह इसे रिचार्ज कर लीजिए।

नीचे दिए गए वीडियो में देखिये इस कार की जीत, फेरारीपोर्शे के विरूद्ध

विशेषज्ञों ने Lithium Battery (जिसका वजन 1000 पाउंड है) के सुरक्षित संचालन और विश्वसनीयता को लेकर चिंता जाहिर की है, लेकिन टेल्सा के अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा संबंधी सभी कसौटियों पर यह कार खरी उतरी है और एक लाख मील की दूरी तय करने तक यह बैटरी चलती रहेगी।

विद्युतीकरण के क्षेत्र में आदर्श कहे जाने वाले निकोला टेस्ला की इस कम्पनी की स्थापना वर्ष 2003 में की गई थी। कम्पनी के प्रबंधक (बिक्री) डूरियन एलन कहते हैं कि उनकी गाड़ियों को खरीदने वालों में जानी-मानी हस्तियां, पर्यावरणविद और अमीर शख्सियत शामिल है। अधिकारियों के मुताबिक, कैलीफोर्निया के गर्वनर और हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आर्नोल्ड श्वार्जनेगर, अभिनेता जार्ज क्लूनी, केल्सी ग्रेमरी और संगीतकार विलियम एवं फ्लिया- यह तमाम बड़ी शख्सियत विद्युत से चलने वाली इस नई कार Roadster को खरीदने वालों में शामिल है।

इतना ही नहीं, कम्पनी वर्ष 2009 के लिए लगभग 1500 कारों की उत्पादना योजना की ओर काम कर रही है। सिर्फ यही नहीं, Tesla आम परिवारों के लिए सस्ते कारों की निर्माण योजना भी रखती है। अगर आप भी यह चमत्कारी sports car खरीदने की तमन्ना रखते हैं, तो इसे अपने लिए आरक्षित कीजिए। या फिर इसके बारे में कुछ और जानिए यहाँ, यहाँ और यहाँ।

अब बिजली से चलेगी ‘स्पोर्टस कार’, वो भी फेरारी – पोर्शे से तेज
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

2 Thoughts to “अब बिजली से चलेगी ‘स्पोर्टस कार’, वो भी फेरारी – पोर्शे से तेज”

  1. अजित वडनेरकर

    बढ़िया जानकारी भाई। आपका ब्लाग तो निखरता जा रहा है। बधाई …

  2. आलोक

    वाह, पर स्पोर्ट्स कार की तो बस तमन्ना ही है।

Leave a Comment


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons