अब Gmail में ही Google search की सुविधा

मुझे अक्सर ही एक समस्या का सामना करना पड़ता है। होता यह है कि कई साथी मुझे, चैट या ईमेल पर सवाल करते हैं और मैं Gmail पर रहते हुए, एक उत्तर की तलाश के लिए गूगल में सर्च करने के लिए उस टैब को छोड़ दूसरी टैब में Google search खोल लेता हूँ। कई बार ऐसा हुया है कि ढ़ूँढ़ता हूँ कुछ, मिल जाता है कुछ अधिक दिलचस्प! नतीजा? वापस जीमेल या चैट में जवाब देने के लिए लौटना भूल जाता हूँ। चैट वाला साथी उधर बेचैन हुए पूछते रहता है r u there? फिर जब Google search से जी भर जाता है तो सोचना पड़ता है कि क्या करने के लिए यह पेज खोला था!

जीमेल लैब (Gmail Labs) में नये गूगल सर्च प्रयोग के साथ, मेरी समस्या का हल निकल आया है। इसमें जब आप सेटिंग के अंतर्गत लैब पर क्लिक कर इस सुविधा को सक्रिय करेंगे तो आप अपने इनबॉक्स के बाईं ओर, एक नया सर्च बॉक्स पायेंगे।

अब मेल पढ़ते हुए यदि किसी के बारे में सर्च करना हो तो इस सर्च बॉक्स में उसे लिख कर एंटर दबा देने से चैट जैसा एक थोड़ा बड़ा सा बॉक्स, नीचे  दाहिनी ओर  दिखाई देगा। 
यदि आप सर्च परिणाम पर ही क्लिक कर देंगें तो यह एक और टैब या विंडो बॉक्स खोल देगा। एक बार जब आप की जरूरत का परिणाम सामने आये तो उसके ऊपर अपने माउस को ले जा कर हल्का सा हिलाने पर एक पुल डाउन मेनू (Pulldown menu) दिखेगा जिसके द्वारा आप खोज परिणाम को ईमेल या चैट में भेजने का चुनाव कर सकते हैं। यह निर्भर करता है कि आप खोज के समय क्या कर रहे थे? चैट पर थे या ईमेल पर?
यदि आप एक ईमेल पढ़ रहे हैं, आप अपने जवाब में पहली चीज़ के रूप में खोज परिणाम को ईमेल से भेज सकते हैं। यदि आप एक ईमेल लिख रहे हैं, आप अपने ईमेल में परिणाम का यूआरएल पेस्ट कर सकते हैं। अगर आप किसी के साथ चैट पर बातें कर रहे हैं, तो आप चैट के जरिए परिणाम भेज सकते हैं।

इससे अधिक जानकारी चाहिए तो यहाँ देखिए।

यह सुविधा कैसी लगी? बताईयेगा

ऐसी ही नयी पोस्ट अपने ईमेल में प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

अब Gmail में ही Google search की सुविधा
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

5 Thoughts to “अब Gmail में ही Google search की सुविधा”

  1. Syed Akbar

    काम की जानकारी धन्यवाद, अभी ट्राई करके देखता हूँ.

    … आपने लविज़ा का जन्मदिन याद रखा और उसे अपना आर्शीवाद दिया इसके लिए आपका शुक्रिया.

  2. Udan Tashtari

    अच्छी जानकारी दी.

  3. सुशील कुमार छौक्कर

    बेहतरीन जानकारी। ट्राई करेगे जी।

  4. Virendra

    bahut kaam ki baat batayi aapne
    iske liye aapko sadhuvaad

  5. डा प्रवीण चोपड़ा

    बहुत ही लाभदायक दी है , पाबला जी आपने. धन्यवाद। और लिखा भी आप ने बहुत प्रभावशाली ढंग से है। पोस्ट के नीचे आप के हस्ताक्षर और साथ में पड़ी कलम –वाह भई वाह, खूब आर्टिस्टिक आइडिया लगा।
    शुभकामनायें।

Leave a Comment


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons