आपको हैकर्स से बचाने के लिए, माईक्रोसॉफ़्ट ने जारी किए 34 सुरक्षा अपडेट

आम उपयोग में आने वाले कम्प्यूटरों पर चल रहे माईक्रोसॉफ़्ट के अनेकों सॉफ़्टवेयर्स की खामियों का फायदा उठाकर, हैकर्स द्वारा अक्सर हमला किया जाता है। परिणामस्वरूप आए दिन सायबर हमलों की खबरें मिलती रहती हैं। इन सबसे निपटने के लिए माईक्रोसॉफ़्ट नियमित तौर पर, प्रत्येक माह के दूसरे मंगलवार को अपना सुरक्षा बुलेटिन जारी करता है, जिसमें वह अपने सॉफ़्टवेयरों की कमियाँ ढ़ांकने के लिए पैबंद उपलबध करवाता है। (अब इस शब्द से अच्छा शब्द मुझे मिला नहीं! यह वैसा ही है जैसे हमारी कमीज फट जाए तो उस पर पैबंद लगाकर ढ़ांकने की कोशिश की जाती है!! या फिर चोट पर पट्टी लगाकर! तकनीकी रूप में इसे Patch कहा जाता है)

इस बार, मंगलवार 10 अगस्त 2010 को जारी नए अपडेट में बड़े पैमाने पर 34 विभिन्न पैच लाए गए है, जिनमें से चार अत्यंत गंभीर स्वभाव के हैं। इसमें इंटरनेट एक्सप्लोरर 6 भी शामिल है। हालांकि यह भी कहा जा रहा कि ताज़ा-ताज़ा पता चली खामी को दूर करने के लिए कुछ नहीं किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए माईक्रोसॉफ़्ट का आधिकारिक सुरक्षा ब्लॉग देखें।

मेरी व्यक्तिगत सलाह यही है कि अपने कम्प्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए विन्डोज़ अपडेट का उपयोग कर या वैकल्पिक रूप से माईक्रोसॉफ़्ट डाउनलोड केंद्र से सुरक्षा अपडेट को डाउनलोड कर लें।

विन्डोज़ एक्सपी एसपी2 का उपयोग करने वालों के लिए यह शायद अंतिम अपडेट हो क्योंकि माईक्रोसॉफ़्ट ‘अपनी दुकान बंद करने जा रहा’!!! इसका खुलासा होगा कल रात, भारतीय समयानुसार 9 बजे इसी ब्लॉग पर। देखना ना भूलिएगा 🙂
आपको हैकर्स से बचाने के लिए, माईक्रोसॉफ़्ट ने जारी किए 34 सुरक्षा अपडेट
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

4 Thoughts to “आपको हैकर्स से बचाने के लिए, माईक्रोसॉफ़्ट ने जारी किए 34 सुरक्षा अपडेट”

  1. महेन्द्र मिश्र

    bahut badhiya janakari di hai…abhaar

  2. शिवम् मिश्रा

    बेहद उम्दा और उपयोगी जानकारी के लिए आपका बहुत बहुत आभार !

  3. Ratan Singh Shekhawat

    हम तो उबुन्टू का इस्तेमाल करते है उसकी दीवारों से हेकर अपना सर टकरायेंगे तो वो ही फूटेगा उबुन्टू का तो कुछ बिगाड़ नहीं सकते , इसलिए हम तो बेफिक्र है हेकरों से

Leave a Comment

टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

[+] Zaazu Emoticons