क्या आप ब्लॉग नहीं खोल पा रहे? इंटरनेट कनेक्शन देने वाली कम्पनी कौन सी है!

ब्लॉग बुख़ार

दो दिन से लगातार फोन, ई-मेल आ रहे थे। समस्या का कारण भी मैं बताते जा रहा था। लेकिन आज तो गज़ब ही हो गया। मेरे अपने प्रदेश से जब यह शिकायत मिली कि कोई भी ब्लॉगस्पॉट वाला ब्लॉग नहीं खुल रहा तो लगा कि यह समस्या सारे भारत में है।

दो दिन पहले इसकी शुरूआत हुई अलबेला जी के फोन से। तब तक मुझे अंदेशा नहीं था कि यह समस्या पूरे भारत में फैल जाएगी। मैंने अलबेला जी का कम्प्यूटर अपने ‘कब्जे’ में ले कर उसकी सारी सफ़ाई कर दी। समस्या यही थी कि कोई ब्लॉग नहीं खुल रहा! जब बात नहीं बनी तो माथा ठनका।

मैंने अलबेला जी से मजाक में कहा कि पाकिस्तान में फेसबुक, ट्विटर पर प्रतिबंध लगाने के चक्कर में सीमा से लगे राज्यों वाले इंटरनेट सेवा देने वालों ने ब्लॉगस्पॉट पर भी प्रतिबंध लगा दिया, ऐसा लगता है। उन्होंने अपने इंटरनेट वाले को फोन कर पूछा तो यह पक्का हो गया कि उस केबल इंटरनेट की सेवा देने वाले से ही यह समस्या है।

अजय कुमार झा, रविन्द्र गोयल, घुघूती बासूती जैसे कई ब्लॉगर हैरान थे। साथ-साथ पोस्टें लिख कर भी कईयों ने शिकायत की तो कारण यही मिला कि इंटरनेट सेवा देने वाली कुछ गैर-सरकारी कम्पनियों द्वारा ब्लॉगस्पॉट वाले ब्लॉग रोके जा रहे हैं, भले ही वे इससे अन्जान हों। केबल इंटरनेट के अलावा अभी तक रिलायंस का नाम सामने आ पाया है।

जिनको भी यह शिकायत हो कि ब्लॉग नहीं खुल रहे, वे यह जाँच लें कि उनका इंटरनेट किस कम्पनी की बदौलत चल रहा है। यदि वे MTNL या BSNL का प्रयोग कर रहे तो यह समस्या नहीं आनी चाहिए। अंदेशा ठीक निकले इसके लिए ज़रुरी है कि अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर को बीएसएनएल या एमटीएनएल वाले कनेक्शन से चल कर देखें। सब ठीक मिलेगा।

अपडेट@जुलाई 2012 : इसका इलाज़ यहाँ दिया गया है http://www.blogmanch.com/viewtopic.php?f=8&t=7

हो सकता है इन गैर-सरकारी कम्पनियों को मालूम ही ना हो कि यह समस्या जाने-अनजाने आ जाने से हम ब्लॉगरों को कितनी तकलीफ़ हो रही है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन कम्पनियों के कॉल सेंटर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

आपका क्या अनुभव रहा?

क्या आप ब्लॉग नहीं खोल पा रहे? इंटरनेट कनेक्शन देने वाली कम्पनी कौन सी है!
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

मेरी वेबसाइट से कुछ और ...

26 thoughts on “क्या आप ब्लॉग नहीं खोल पा रहे? इंटरनेट कनेक्शन देने वाली कम्पनी कौन सी है!

  1. बढ़िया जानकारी पाबला जी. बहुत खूब!

    मुझे स्वयं भी कई लोगो से ऐसी शिकायत प्राप्त हुई थी. और मैं इसका हल नहीं बता पाया था.

  2. पाबला जी हमारे साथ भी ऐसी ही समस्या आ रही है…जब भी कोई पेंज खोलो….एक संदेश हर बार सामने आ जाता है-
    TypeError: Components.classes[cid] is undefined
    इसे ओ के करने पर या क्रास करने के बाद ही आगे बढ़ा जा सकता है..क्या यह भी इसी कारण हो रहा है…??

  3. @ परमजीत सिँह बाली

    संभवत: आप AVG के साथ FireFox का इस्तेमाल कर रहे। इसे Safe Mode में चला कर देखें। ठीक चले तो इस लिंक के निर्देशों का पालन करें

    फिर भी बात न बने तो ई-मेल द्वारा मुझ से सम्पर्क करें

  4. अपना तो कुछ भी खराब होता है तो अपन एमबीबीएस डाक्टर से ही संपर्क करते हैं।

  5. और अपने डाक्टर साहब का नाम है पाबला जी। अपन आरएमपी डाक्टर को नाड़ी दिखाते ही नहीं।

  6. अपना तो एयरटेल है….. लखनऊ में एयरटेल और बी.एस.एन .एल. के अलावा और कुछ चलता भी नहीं है…. फिलहाल कोई दिक्कत नहीं है…. दिक्कत होगी… तो आप किसलिए हैं….. आपको रात के तीन बजे भी तंग करेंगे,….

  7. अभी तक हाथवे का इंटरनेट चल रहा था, पर एम.टी.एन.एल. ने अनलिमिटेड की सस्ती स्कीम देकर सबको धो डाला, ४९५ में ३२० के.बी.पी.एस. वो भी अनलिमिटेड। साथ में अलग से लैंडलाईन का बिल भी नहीं देना है।

    हम तो मजे में लिख भी रहे हैं और पढ़ भी रहे हैं, कोई समस्या नहीं है।

  8. वाह सर ये तो बहुत बढिया जानकारी दे दी आपने जाने कब से मैं और बहुत से साथी ब्लोग बंधु भी परेशान घूम रहे थे और हमारी तरह ही नगरी नगरी द्वारे द्वारे फ़िर रहे थे , अब जाकर घाट से लगे हैं । शुक्रिया सर अभी बैंड बजाते हैं उस केबल नेटवर्क वाले की …….

  9. हमारे पास एयरटेल है..और बहुत परेशानी हो रही है ब्लॉग खोलने में…और टिप्पणियाँ भी गायब हो जाती हैं….नम्बर कुछ दीखता है और वहाँ होती ही नहीं…

    अच्छी जानकारी दी है…आभार

  10. मेरे साथ ऐसी प्राब्‍लम MTNL से ही आयी थी तो इल्‍जाम मैंने ब्‍लागवाणी के सर डाल दिया था उनका जवाब था OpenDNS का इस्‍तेमाल करो, कनक्‍शन किसी का भी भी हो No problem

    उपयोगी लगे तो ब्‍लाग जगत को बतायें क्‍या होता है कैसे इस्‍तेमाल किया जाता है

    स्‍नेह बनाये रखियेगा

  11. बहुत सुंदर जानकारी, धन्यवाद वेसे साणू कोई प्रबलम नई हेंगी जी, फ़टा फ़ट सब कुछ खुल रहा है

  12. धन्यवाद पाबला जी, Safe Mode पर ठीक चल रहा है।

  13. पाबला जी जिन्दाबाद! भई यह तो हद हो गई, हम ना जाने कितना सिर फोड़ते रहे और अनन्त तक भी फोड़ते तो भी हल नहीं मिलता। शायद इसीलिए कहते हैं….
    जिसका काम उसी को साजे,
    और करे तो……………….
    मेरे पास तो रिलायन्स व एम टी एन एल दोनो हैं किन्तु एम टी एन एल को कुछ देर काम करने के बाद थककर सुस्ताने की आदत है, सो रिलायन्स पर ही रिलाय करती हूँ। खैर आज तो एम टी एन एल ने ही साथ दिया।
    धन्यवाद पाबला जी !
    घुघूती बासूती

  14. चलिए कईयों की समस्या आपने चुटकियों में ठीक कर दी ….

  15. हमारे पास तो दिल्ली में एयर टेल का नेट है अभी तक तो दिक्कत नहीं आई | सब कुछ ठीक ठाक खुल रहा है |

  16. बहुत सारे लोगों की समस्या हल करने के लिये आपको साधुवाद पाबला जी!

  17. ये समस्या तो कुछ दिन पहले कोलम्बो में भी थी और bangkok में भी है…

  18. आपको तो मालूम ही है मुझे भी यही समस्या nov'09 में आई थी और apr'10 तक बनी रही !! कंपनी aircel थी !! तब आपने ही बताया था कि समस्या ISP की है |

  19. जी मुझे तो MTNL के साथ भी रुक-रुककर समस्या आ रही थी। अब आदरणीय रवि जी के बताये ओपन DNS से ठीक चल रहा है।

    आपका भी आभार

    प्रणाम स्वीकार करें

  20. पाबला जी ! तुसी ग्रेट हो ..एर्रोर कि समस्या भारत में ही नहीं ( लन्दन ) यहाँ भी है.:(..टिपण्णी देते वक़्त एर्रोर आता है उसे क्रास करो तो टिपण्णी पब्लिश तो हो जाती है पर मेल में डिलीवरी फेलियर का मेल आ जाता है ऐसा क्यों? :(.

  21. शुक्र है! हमारे यहाँ सब ठीक चल रहा है…..वर्ना तो आप ही को तंग करना था.

  22. पाबला साहब,
    हम तो जी MTNL वाले हैं, अभी तक तो कोई दिक्कत नहीं है। आगे का पता नहीं।

  23. Namskar. RIM se blogspot nahi khul raha hai. jabki dusare khul rahe hai. me rim ka netconnect praoyog kar raha hu. sath hi idea ka net setter bhi rakha hai. RIM me yah samsyaa kyo aai hai kripya vistar se bataye. abhari rahege. me yah tipani kahi dusari jagah se likh raha hu yaha unicode suvidha nahi ha. asha hai aap anyathaa nahi lege.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons