उड़ती चिड़िया के पर नहीं, उड़ते विमान गिनिए

आज से करीब 6-7 वर्ष पहले 2008 में मैंने एक लेख लिखा था कि भारत की कौन सी रेलगाड़ी किस स्टेशन पर है, एक क्लिक में पता लगाएं तो इसे बहुत पसंद किया गया, खूब चर्चा भी हुई. यह लेख एक ऎसी वेबसाइट का ठिकाना बताता है जिसमें आप भारत की किसी भी ट्रेन की वर्तमान भौगोलिक स्थिति का पता नक्शे सहित लगा सकते हैं.

2 वर्ष बाद 2010 में  इस लेख  का दूसरा हिस्सा लिखा गया रेल जानकारियों से भरी इंडियन रेलवे से जुड़ी अनोखी वेबसाईट जिसमें इसके काम काज को विस्तृत रूप में बताया गया.

मलेशिया एयरलाइन्स के विमान और ताज़ा एयर-एशिया विमान की दुर्घटना के बाद लगा कि जब मेरी कार अपना हाल, अपनी जानकारी देती है और  मैं और मेरी कार… अक्सर बातें करते है तो ऐसी प्रणाली के बारे में भी लिखा जाए जिसमें उड़ते विमान का सारा हाल, सारी जानकारी हमारे सामने हो.

जिस वक्त मैं यह लेख लिख रहा, उस समय विश्व का आकाश 6500 से अधिक उड़ते विमानों से भरा पडा है. मुझे देख कर ही सिहरन होती है कि हवा में ये दसियों हजारों उड़ते विमान अपना रास्ता कैसे तय करते होंगे, इन्हें नियंत्रित करने में कितनी मशक्कत होती होगी.

plane-radar-world-bspabla
भारतीय क्षेत्र के आसपास, 4 जनवरी 2015 की दोपहर आकाश में छाये उड़ते विमान

यह वेबसाइट है www.flightradar24.com जिस पर दुनिया की लगभग हर एयरलाइन्स के उड़ते यात्री विमान सांकेतिक रूप से सारे डाटा के साथ देखे जा सकते हैं

यदि आप किसी उड़ते विमान के चिन्ह पर क्लिक करेंगे तो बाईँ ओर उभरी जानकारियों से पता चल जाता है कि वह विमान दिखता कैसा होगा, कौन सी एयरलाइन की कौन सी फ्लाइट है, विमान कहाँ से उड़ा/ कहाँ जा रहा, विमान का निर्माता/ मॉडल कौन सा है,  कितनी उंचाई पर है, नीचे उतरने या ऊपर जाने की रफ्तार क्या है, किस गति से उड़ रहा,  किस अक्षांश देशांश की भौगोलिक स्थिति है वगैरह वगैरह.

mumbai-raipur-flight-bspabla
4 जनवरी 2015 की दोपहर AI651 की स्थिति

 

इसे लिखते हुए मेरे घर के पास ही एक उड़ता विमान दिखा. क्लिक किये जाने पर पता चला कि मुम्बई से रायपुर जाने वाली यह एयर इंडिया की AI651 फ्लाइट है, जो इस वक्त 13,275 फुट की ऊंचाई पर है, 1664 फुट प्रति मिनट की रफ्तार से विमान नीचे आता जा रहा,  689 प्रति घंटे से उड़ते इस विमान का अक्षांश 21.1228 और देशांश 81.3556 है.

फिर तो मैंने लिखना बंद कर इसे भिलाई से 35 किलोमीटर दूर रायपुर एअरपोर्ट पर उतरने के बाद तक देखा कि कैसे यह विमान महज 30 किलोमीटर की गति से रन-वे पर रेंग रहा.

flight-radar-options-bspabla
वेबसाइट पर अन्य विकल्प

नक़्शे पर सीधे सादे उड़ते विमान देखने के अलावा कुछ विशिष्ट बातों के द्वारा भी आप संबंधित जानकारी ले सकते हैं कि Airline Fleet से किसी ख़ास एयरलाइन के कितने उड़ते विमान हैं आसमान में, World Airports से किसी देश के विमानतलों पर कौन से विमान उतरने वाले है कौन से उड़ने वाले हैं, Flights History से पिछले 6 दिनों में किसी एयरलाइन के विमानों द्वारा भरी गई उड़ानों का सारा विवरण एनीमेशन के सहारे पता लगाया जा सकता है.

इसी Flights History से मैंने एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त उड़ते विमान का विवरण देखा था.

air-asia-flight-accident-bspabla
एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का विवरण

एंड्राइड, विंडोज, आईओ एस आधारित मोबाइल के लिए इसका एप्प भी मौजूद है.

भले ही हर एयरलाइन अपने उड़ते विमान की जानकारी देती है लेकिन इस वेबसाइट की सामान्य जानकारियों के अलावा www.planefinder.net , www.flightview.com और www.flightaware.com पर भी कभी कभी यूँ भी टहलता हूँ तरह तरह की अनपेक्षित जानकारियों के लिए.

आपने पहले कभी इन वेबसाइट्स का जायजा लिया है?

उड़ती चिड़िया के पर नहीं, उड़ते विमान गिनिए
4 (80%) 1 vote

Related posts

16 thoughts on “उड़ती चिड़िया के पर नहीं, उड़ते विमान गिनिए

  1. बहुत बढ़िया पावला जी।

    1. बी एस पाबला

      Heart
      आभार जय कुमार जी

      1. Shiv Kumar Dewangan

        अच्छी जानकारी आपके द्वारा दी गई है, इससे हमारा ज्ञान तो बढ़ता ही है, कई अच्छे पहलुओं की और हमारा ध्यान भी जाता है, साथ-ही-साथ तकनिकी ज्ञान में भी वृद्धि होती है. इसी तरह की और जानकारियों की अपेक्षा के साथ इस जानकारी के लिए धन्यवाद.

  2. आपकी द्वारा प्रस्तुत जानकारी किसी सुखद आश्चर्य से कम नहीं होती..बहुत गहराई देखने को मिलती है …यूँ ही नए साल में एक से बढ़कर जानकारी हमें मिलती रहे, नए साल की यही हार्दिक मंगलकामना है …..
    सादर

    1. बी एस पाबला

      Smile
      नव वर्ष की शुभकामनाएं आपको भी

  3. अच्छी जानकारी
    बधाई
    नई
    साल

    1. बी एस पाबला

      Smile
      नए साल की बधाई आपको भी

  4. वाह सर आपने तो कमाल की जानकारी दी Angel

    1. बी एस पाबला

      Heart
      थैंक्यू जी

  5. hmmm… Interesting jaankari 🙂 Ab mai ginti hoon udte vimaan..

    1. बी एस पाबला

      Smile
      गिन कर बताईयेगा

    1. बी एस पाबला

      Approve
      वो तो है ही

  6. हेमाज्ञा

    छा गये गुरु
    Good tutorial
    Thanks Sirji

  7. हेमाज्ञा

    एक चौपाई

    अमित रूप प्रगटे तेहि काला
    जथा जोग मिली सबहि कृपाला
    थैंक्स sirji

Leave a Comment

टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

[+] Zaazu Emoticons