कंप्यूटर में सौंदर्यबोध विकसित हुया!?

कहा जाता है कि खूबसूरती देखने वाले की आंखों में होती है, फिर भी अगर आपको भी अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड का यह मुश्किल सवाल “मैं कैसी लग रही हूं ?” रोजाना सुनना पड़ता है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब एक ऐसा कंप्यूटर बनाया गया है जो बता देगा कि कौन सी महिला कितनी आकर्षक है। फिर क्या है, जिस बात को आप नहीं कहना चाहते होंगें, वह बात कंप्यूटर बेखौफ कह देगा! इस्राइल की तेल अवीव यूनवर्सिटी में शोधकर्तायों ने कंप्यूटर को महिलाओं की खूबसूरती नापना सिखा दिया है।

भारतीय मूल के इस्राइली प्रोफेसर अमित कागियान ने अपने सहयोगियों एटन रुप्पिन और गिडियन ड्रोर के साथ मिलकर कंप्यूटर के लिए यह अनोखा प्रोग्राम विकसित किया है। इस अध्ययन के दौरान 30 पुरुष और महिलाओं के एक समूह को एक उम्र की 100 कॉकेशिन महिलाओं के चेहरे दिखाए गए और उनसे हर चेहरे की खूबसूरती और आकर्षण की रेटिंग करने के लिए कहा गया। शामिल लोगों से यह नहीं पूछा गया कि उन्होंने यह रेटिंग किस आधार पर दी है। मिले नतीजों पर आधारित एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया गया। इस प्रोग्राम में चेहरे की रूपरेखा , त्वचा की चमक और बाल के रंग के बारे में जानकारी भी डाली गई। इंसानी पसंद के नतीजों के आधार पर कंप्यूटर ने चेहरे के फीचर्स और आकर्षण के बीच संबंध को समझा और फिर इसे दूसरे चेहरों पर टेस्ट किया गया।

आश्चर्यजनक रूप से कंप्यूटर की रेटिंग इसानी रेंटिंग से काफी मेल खाती थीं। अमित कागियान के मुताबिक यह एक बड़ी उपलब्धि है कि कंप्यूटर ने पहले से मौजूद डाटा के आधार पर चेहरे के आकर्षण को समझा। अभी तक कंप्यूटर चेहरे के मूल फीचर्स को पहचान लेते थे लेकिन इस तकनीक से कंप्यूटर में एक तरह का सौंदर्यबोध विकसित किया गया है। पूरी तरह विकसित होने पर इस तकनीक इस्तेमाल प्लास्टिक सर्जरी में भी किया जा सकता है और यह प्रोग्राम मशीनों में कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial Intelligence) बढ़ाने की ओर एक बड़ा कदम है।

संबंधित पेपर यहाँ देखा जा सकता है या फिर समाचारों से ही तसल्ली यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ की जा सकती है.

कंप्यूटर में सौंदर्यबोध विकसित हुया!?
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

One Thought to “कंप्यूटर में सौंदर्यबोध विकसित हुया!?”

  1. Udan Tashtari

    बड़ा रोचक समाचार है.

Leave a Comment

टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

[+] Zaazu Emoticons