मेरी कार का कॉकपिट और उसका ब्लैक बॉक्स

अभी उत्तराखंड त्रासदी से जूझते वायु सेना के हेलीकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर उसके ब्लैक बॉक्स की चर्चा हुई तो मुझे अपनी गाड़ी में लगे ब्लैक बॉक्स का ध्यान आया. ब्लैक बॉक्स के नाम से बस एक ही तस्वीर सामने आती है वो होती है हवाई ज़हाज़ की.

इस ब्लैक बॉक्स के सहारे किसी दुर्घटना की स्थिति में हवाई ज़हाज़ के विभिन्न मापदंडों में हुए उतार चढ़ाव का लेखा जोखा (Flight Data Recorder -FDR) देख कर तथा चालक केबिन की आवाजें (Cockpit Voice Recorder -CVR) सुनकर यह सुनिश्चित किया जाता है कि आखिर दुर्घटना के अंतिम क्षणों में हुआ क्या था?

मेरी कार में ऐसा ही एक ब्लैक बॉक्स लगा हुआ है, आज उसी पर बात की जाए.

पहले थोड़ी जानकारी हो जाए हवाई ज़हाज़ के ब्लैक बॉक्स की. इस ब्लैक बॉक्स में उड़ान के पिछले 25 घंटों के दौरान गति, ऊँचाई, तापमान, वायु दबाव जैसे लगभग 50 मापदंडों का हिसाब रखा जाता है, चालाक केबिन में होने वाली आवाजों का 2 घंटों तक का रिकॉर्ड रहता है, इससे जानकारियाँ निकालने के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है. कीमत होती है लगभग 20,000 अमेरिकी डॉलर.

पिछले दिनों फ़ॉरेस्ट एवेन्यू पर जवाहर उद्यान चौक पर गलत दिशा से आता एक बाईक सवार मेरी मारूति ईको की चपेट में आते आते बचा. वो तो गनीमत थी कि ठीक उसी समय पुलिस की जीप वहां से गुजर रही थी जिसमे सवार लोगों ने सारा नज़ारा देखा और उस युवक को ले गए आगे की कार्यवाही के लिए. वे ना होते और अगर ज़रा सी खरोंच भी आती उस बच्चे को तो क़ानून, समाज का सारा नज़ला मुझ पर ही गिरना तय था.

ऎसी ही दो घटनाएँ और हुईं. तब मैंने इस ब्लैक बॉक्स को लगाने का निर्णय लिया जिसकी कीमत है महज 5800 रूपए.

blackbox-car-bspablaस्थानीय बाज़ार में यह मिला नहीं.  ई-बे के सहारे यह 5 दिनों में घर पहुँच गया. विंडस्क्रीन पर बड़ी आसानी से वैक्यूम आधार के कारण फिट भी हो गया. गाड़ी में लगे 12 वोल्ट के सिगरेट लाईटर से एक विशिष्ट एडाप्टर के सहारे जोड़ कर इसे 5 वोल्ट भी दे दिए गए. जीपीएस सेंसर अलग से दिया गया है उसे भी जोड़ दिया गया, उपकरण की ज़रूरी सेटिंग्स की गई और फिर हम उत्सुकता के मारे भाग खड़े हुए टेस्टिंग के लिए.

आगे-पीछे लगे दोहरे कैमरे वाले इस उपकरण पर देखने वाले को इसकी 2.7 इंच की स्क्रीन पर महज वीडियो ही नज़र आता है. चाहें तो इस वीडियो को केवल अंदर का ही देख लें, चाहें तो केवल बाहर का और मन करे तो दोनों एक साथ दिख जायेंगे.

car-blackbox-settings-bspabla
कार के ब्लैक बॉक्स की सेटिंग्स

खूबियाँ तो बहुत हैं. दोहरे कैमरे हैं. बाहरी कैमरा 140 अंश के कोण तक के दृश्य समेटता है तो अंदरूनी कैमरा 120 अंश तक वाहन के अंदर के दृश्य फिल्माता चलता है. साथ ही साथ उपकरण का माईक, गाड़ी के अंदर के सारे वार्तालाप भी रिकॉर्ड करता जाता है

खड़े वाहन को कोई टक्कर मार दे, तीखे ब्रेक लगा कर चलते वाहन को एकाएक रूकना पड़े, स्पीड ब्रेकर पर उछलना हो, गड्ढे में गोता लगाना पड़े. यह सब X, Y , Z आयाम इस ब्लैक बॉक्स में दर्ज हो जाते हैं G-Sensor के सहारे.

जीपीएस के द्वारा कार की सारी भौगोलिक स्थिति भी रिकॉर्ड होते जाती है जिसे गूगल मैप्स पर सेकेण्ड दर सेकेण्ड देखा जा सकता है.

मेरी मारूति ईको में लगा ब्लैक बॉक्स
मेरी मारूति ईको में लगा ब्लैक बॉक्स

उपकरण में बाहरी मेमोरी कार्ड होना ज़रूरी है जो साथ में नहीं दिया जाता. अधिकतम क्षमता 32 जीबी की है जो मुझे बाज़ार में 1000 रूपए की मिली.इसके द्वारा, दोहरे कैमरे सहित आवाज़ की रिकॉर्डिंग लगभग 7 घंटे की हो जाती है.

यदि मेमोरी कार्ड भर जाए तो ये उपकरण सबसे पहली रिकॉर्डिंग हटा कर उसके स्थान पर स्वयं ताज़ा रिकॉर्डिंग प्रारंभ कर देता है. याने कि लूप रिकॉर्डिंग. ज़्यादा स्पष्ट तरीके से कहा जाए तो किसी भी क्षण, अंतिम 7 घंटों का डाटा हमेशा मौजूद मिलेगा.

black-box-slots-bspabla

वैसे तो इसी उपकरण में, रिकॉर्ड हुआ साधारण वीडियो-ऑडियो पुन: चला कर देख सुन सकते हैं. किंतु संवेदनशील डाटा तभी दिखेगा जब मेमोरी कार्ड को निकाल कर कंप्यूटर से जोड़ा जाए.

ऑटो एक्सपो 2012 में भी दिखाया गया था कि कैसे ब्लैक बॉक्स का इस्तेमाल अब कारों में भी किया जा सकता है।

blackbox-car-playback-bspabla

इग्नीशन ऑन करते ही रेकॉर्डिंग शुरू करने और इग्नीशन ऑफ़ करते रेकॉर्डिंग बंद करने वाले व रात की मद्धिम रोशनी वाले दृश्य भी फिल्मा सकने वाले इस यंत्र को कई लोग ‘चोंचला’ भी कह सकते हैं और दिखावा भी. लेकिन आजकल सड़क पर हो रहीं छोटी छोटी अनहोनी कब भारी मुसीबत बन जाए कहा नहीं जा सकता.


अपडेट @ 7 सितंबर 2013: सड़क पर यातायात की अराजकता के जीते जागते उदाहरण का वीडियो

बीमा कंपनियां भी अब बेहद सतर्क रहती हैं किसी घातक दुर्घटना के परिदृश्य में. और अपने सारे जीवनकाल में इस ब्लैक बॉक्स की कीमत तो सालाना वाहन बीमा राशि से भी कम है. फिर तकनीक का लाभ क्यों ना उठाया जाए अपने बचाव में?

क्या ख्याल है आपका?

मेरी कार का कॉकपिट और उसका ब्लैक बॉक्स
5 (100%) 5 votes
Print Friendly

Related posts

30 Thoughts to “मेरी कार का कॉकपिट और उसका ब्लैक बॉक्स”

  1. २२ की शाम बुआ जी के लड़के की गाडी का एक्सीडेंट हो गया यमुना एक्सप्रेस वे पर आगरा से दिल्ली जाते समय … बस जान बच गई यही भगवान् का शुक्र है … गाडी तो डिब्बा बन गई … उन को आप की पोस्ट का लिंक दे दूंगा ! बेहद काम की जानकारी है … THANK-YOU
    टिप्पणीकर्ता Shivam Misra ने हाल ही में लिखा है: फील्ड मार्शल सैम ‘बहादुर’ मानेकशॉ की ५ वीं पुण्यतिथि पर विशेषMy Profile

    1. बी एस पाबला

      Heart
      आपका स्वागत है

  2. बेहतरीन जानकारी।

    1. बी एस पाबला

      THANK-YOU
      आभार आपका

  3. कहां से प्राप्‍त किया जा सकता है। आपने कहा तो लगा लेते है। जानकारी दे
    टिप्पणीकर्ता Roshan Jaswal ने हाल ही में लिखा है: हाटकोटी मंदिरMy Profile

    1. बी एस पाबला

      Happy
      मैंने तो अपनी कथा लिखी है
      जैसा कि लेख में भी लिखा है मैंने, इसे ई-बे से लिया था

  4. वाह, यह तो सच में बहुत ही काम की चीज़ है।

    1. बी एस पाबला

      Yes-Sir
      कार में बे-कार की चीज क्या रखनी

  5. Sushil Bakliwal

    अत्यंत उपयोगी जानकारी

    1. बी एस पाबला

      Approve
      जी, बिलकुल

  6. अभी थोड़े दिनों पहले कहीं पढ़ा था कि आंध्रप्रदेश या केरल में नई गाड़ियों में ब्लैक बॉक्स लगाना अनिवार्य हो गया है । वाकई बड़े काम की चीज है ।
    टिप्पणीकर्ता विवेक रस्तोगी ने हाल ही में लिखा है: सकारात्मक और नकारात्मक खबरें समाचार चैनलों पर..My Profile

    1. बी एस पाबला

      Approve
      जी, बिलकुल ऎसी खबरें आईं हैं
      जिज्ञासु यह लिंक्स देख सकते हैं
      http://www.patrika.com/article.aspx?id=35799

      http://www.thehindu.com/news/national/cars-may-soon-come-with-telltale-black-boxes/article3636417.ece

      http://www.deccanherald.com/content/49301/now-cars-india-have-black.html

  7. हमें तो पहली बार मालूम पड रहा है.

    रामराम.

    1. बी एस पाबला

      Smile
      कोई ना कोई चीज पहली बार तो होती ही है

  8. बहुत सुन्दर hitech और रोचक प्रस्तुति …

    1. बी एस पाबला

      THANK-YOU.

  9. बहुत ही उम्दा जानकारी आपसे ही जानकर पता चला की कार का भी ब्लैक बाक्स होता है ।

    1. बी एस पाबला

      Smile.

  10. बहुत बढ़िया जानकारी…
    इसको भी उपयोग में लाया जायेगा

  11. बढ़िया जानकारी ….
    टिप्पणीकर्ता kavita verma ने हाल ही में लिखा है: यादों का स्वादMy Profile

  12. मैजिक बॉक्स है आपकी गाडी का ब्लैक बॉक्स !
    टिप्पणीकर्ता वाणी गीत ने हाल ही में लिखा है: संत हृदय नवनीत समाना ….My Profile

    1. बी एस पाबला

      Heart
      शुक्रिया वाणी जी

  13. nitesh

    namaskar sir, hamesha ki tarah gyan wradhi karne wala lekh. kya koi aesi android ya iOS application hai jisme kewal camera lagwane se kaam chal sakta ho.

  14. बी एस पाबला

    Smile
    प्रश्न शायद मैं समझ नहीं पाया

    किस तरह का काम लेना चाहते हैं आप?

  15. बहुत ही काम की जानकारी। आभार पाब्ला जी।

  16. सर एक बार फिर इस पोस्ट को पढ़ जानकारी अपडेट हुई … एक बात बताएं … क्या अब यह ब्लैक बॉक्स आगरा मे मिल सकता है !? बहुत जल्द एक कार लेने का विचार कर रहा हूँ |
    टिप्पणीकर्ता Shivam Misra ने हाल ही में लिखा है: हबीब तनवीर साहब की ९२ वीं जयंतीMy Profile

  17. डॉ. रोहताश पचार

    बहुत उपयोगी आलेख है पाबला जी। हालाँकि आपकी स्मार्ट कार के बार में पहले भी आपके ब्लॉग्स में पढ़ चुका हूँ। लेकिन आज की प्रस्तुति सजीव है। मन बन ही गया है अब तो लगाने का। मदद के लिए आपको फेसबुक इनबॉक्स में तकलीफ दूंगा। शुक्रिया।

  18. Ajay arya

    पाबला जी इस ज्ञानवर्धक लेख के लिए शुक्रिया । आज के दौर की बात करें तो अच्छे कैमेरे वाले मोबाइल हर जेब में मौजूद हैं उनमें कुछ app इनस्टॉल कर कार ब्लैकबॉक्स के सस्ते विकल्परूप में काम लिया जा सकता ह । आपसे इस विषय पर भी कुछ लिखे जाने की उम्मीद करता हूँ । आपका धन्यवाद

  19. Atul shrivastava

    शानदार

Leave a Comment

टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

[+] Zaazu Emoticons