पासवर्ड और पिन के लिए जानवर पालने पड़ेंगे!?

अगर आप भी अपने ईमेल पासवर्ड या बैंक एटीएम के पिन भूल जाते हों तो परेशान न हों। वैज्ञानिकों की मानें तो एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक पालतू जानवर तैयार किया जा रहा हैजो अपने मालिक कीआवाज औरउसकेचलने कीस्टाइलको पहचानसकेगा। इस तरह अपनी व्यक्तिगत विवरण और खातों को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड और पिन की जरूरत नहीं रह जाएगी।

नॉर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी में पामेला ब्रिग्स की अगुआई वाली एक ब्रिटिश टीम बायोमेट्रिक सिद्धांत पर आधारित एक खास उपकरण तैयार कर रही है। ब्रिग्स के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति को अपने बायोमेट्रिक पहचान-चिन्हों के लिए डाटाबेस पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।वह इन उपकरणों को अपने साथ ले जा सकेंगे।

यह उपकरण एक असली पालतू जानवर की तरह ही होगा। यह अपने मालिक की आवाज, उसके फिंगर प्रिंट या उसके चलने की तरीके को पहचान सकेगा। ब्रिग्स कहते हैं कि जिस तरह हम अपने बच्चों के साथ रहते हैं, उसी तरह हमें इस ‘प्राणी’ के साथ भी बर्ताव करना होगा। इस तरह अपने मालिक की मौजूदगी में यह खुश रहेगा, यानी मालिक को पहचान सकेगा।

अगर इसपालतूजानवरको मालिक से दूर कर दिया जा सकेगा तो वह बेकार हो जाएगा। ब्रिग्स ने बताया कि इस उपकरण को कोई भी आकार दिया जा सकेगा। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि लोग इसे किस तरह पसंद करते हैं।

वैसे, अगर आपको पसंद हो तो समाचार यहाँ और यहाँ देख लें या फिर प्रस्तुत किए गए पेपर द्वारा विस्तृत विवरण (pdf में) जान लें।

पासवर्ड और पिन के लिए जानवर पालने पड़ेंगे!?
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly

Related posts