बस पाँच साल में होंगे रोबोट, सेक्स के लायक !?

अब यह पढ़ कर मत चौंकियेगा कि 2050 में आपकी माशूका एक रोबॉट भी हो सकती है क्योंकि इंसानों और रोबॉट के बीच रोमांटिक रिश्ते सिर्फ विज्ञान कथायों की बात नहीं रह जाएगी। शोधकर्तायों को उम्मीद है कि 40 सालों में ये रिश्ते हकीकत बन जाएंगे। ‘ लव + सेक्स विद रोबॉट्स’ के लेखक डेविड लेवी कहते हैं कि हम अब से 40 साल बाद रोबॉट और इंसान के बीच प्रेम संबंधों की बात कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिक्ट में हुए इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस के दौरान लेवी ने कहा कि उस समय रोबॉट्स के पास भावनाएं, व्यक्तित्व और चेतना जैसे मानवीय गुण होंगे। वे आपसे बात कर सकेंगे, आपको हंसा सकेंगे। वे एक आम इंसान की तरह आपको ‘आई लव यू’ भी कह सकेंगे। लेवी ने उम्मीद जताई कि सेक्स खिलौने के तौर पर रोबॉट पांच साल के अंदर मार्केट में आ जाएंगे। यह इस समय बिक रही सेक्स गुडिया का एक आधुनिक रूप होंगे। उनमें खास सेंसर लगे होंगे जिससे उनकी आवाज को और आकर्षक बनाया जा सकेगा। हालांकि रोबॉट को वास्तविक साथी बनाने में अभी लंबा इंतजार करना पड़ेगा। लेवी ने बताया कि कुछ रोबॉट बन चुके हैं जो वाकई काफी जीवंत हैं।

(आने वाला वक्त कैसा होगा, उसे दर्शाने के लिए यह .२० मिनट का वीडियो गीत ही काफी है )



लेवी ने कहा कि प्रेम संबंध बिल्कुल अलग हैं। इसमें बहुत सी चीजें काफी अहम होती हैं। इनमें से सबसे कठिन होता है आपस में बातचीत। आप चाहेंगे कि आपका रोबॉट वही बातें करे जो आपको अच्छी लगती हैं। इसी तरह उसकी पसंद भी आपकी पसंद से मिलती हो। इंसान और कंप्यूटर के बीच बातचीत का क्षेत्र काफी अहम है। खासकर ऐसे रोबॉट बनाना जिसे देखकर इंसान प्यार करने लगें। लेवी के इस शोध से नैतिकता और रिश्तों
से जुड़े कई सवाल खड़े हो गए हैं। ब्रिटिश स्कॉलर डाइलन इवांस कहते हैं कि रोबॉट न तो आपको स्वीकार कर सकता है और न ही ठुकरा सकता है। यह काफी बोरिंग हो सकता है।

बस पाँच साल में होंगे रोबोट, सेक्स के लायक !?
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

4 Thoughts to “बस पाँच साल में होंगे रोबोट, सेक्स के लायक !?”

  1. विडिओ नहीं दिख रहा.
    टिप्पणीकर्ता विरल त्रिवेदी ने हाल ही में लिखा है: वायब्रंट गुजरात – एक जलकMy Profile

    1. बी एस पाबला

      अब क्या करें , जब यू ट्यूब ने ही वीडियो हटा दिया

  2. नवीन कुमार उत्तम

    सर्वशक्तिमान सृष्टिकर्ता के नियमों के विरूद्ध जाने का मतलब सर्वनाश निश्चित है और बहुत सम्भव है कि वो 40 साल से पहले ही आ जाये।

    1. बी एस पाबला

      Approve

Leave a Comment


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons