भिलाई का संबंध उस शहर से, ताजमहल व आर्यन सभ्यता का भी

अभी जब ख़बर पढ़ी कि आज भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद रूस के 276 वर्ष पुराने ऐतिहासिक शहर येकातेरिनबर्ग (Yekaterinburg) की यात्रा करने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री होंगे तो भिलाई से येकातेरिनबर्ग का संबंध याद हो आया।

दरअसल मनमोहन सिंह येकातेरिनबर्ग में ब्राजील, रूस, भारत और चीन (BRIC) देशों के संगठन तथा छह मुल्कों के शंघाई कोआपरेशन आर्गनाइजेशन (SCO) के होने वाले सम्मेलनों में शिरकत करेंगे। नेहरू की यात्रा के 54 वर्ष बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूराल पर्वत की गोद में बसे येकातेरिनबर्ग का यह पहला दौरा है।

येकातेरिनबर्ग को पहले Sverdlovsk के नाम से जाना जाता था। बहुत कम लोग जानते हैं कि ताजमहल की साजसज्जा में इस्तेमाल किया गया हरा पत्थर यूराल पर्वत से निकाला गया था।

वर्ष 1955 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू और बाद में यह पद ग्रहण करने वाली उनकी पुत्री इंदिरा गांधी ने भारी इंजीनियरिंग संयंत्र यूरलमाश (Uralmash) के लिये मशहूर येकातेरिनबर्ग का दौरा किया था। इतिहासकार ओल्गा बुखारकिना के मुताबिक नेहरू ने अपनी Sverdlovsk क्षेत्र की यात्रा के दौरान यूरलमाश (Uralmash) संयंत्र में खासी रुचि दिखाई थी। इसी संयंत्र ने बाद में भारत के भिलाई स्टील प्लांट तथा अन्य औद्योगिक इकाइयों के लिये उपकरणों की आपूर्ति की थी।

Yekaterinburg-city-bspabla
येकातेरिनबर्ग शहर का एक द्रृश्य

यूराल पर्वत श्रंखला में येकातेरिनबर्ग एक रूसी शहर है। यूरलमाश (Uralmash) ने तमिलनाडु में Koodankulam परमाणु ऊर्जा संयंत्र के लिए, रूसी जानकारी के साथ कुछ भारी उपकरणों की आपूर्ति भी की है।

1980 के दशक में सोवियत अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा प्राचीन आर्यन सभ्यता के खंडहरों के लिए विश्व प्रसिद्ध Arkaim की जो खोज की गयी थी, वह क्षेत्र भी पड़ोस के ही चेल्याबिंस्क (Chelyabinsk) में ही स्थित है। इससे यह पुष्टि होती है कि भारतीय और ईरानियों के आर्यन पूर्वजों की कुछ जड़ें यूराल पर्वत श्रंखला में हैं।

t90-tank-bspabla
टी-90 युद्धक टैंक
 

सोवियत काल में विदेशियों के लिए निषेध यह क्षेत्र अपनी खनन और खनिज तकनीक के साथ साथ रूसी रक्षा उद्योग Uralwagonzavod का भी घर है, जो भारतीय सेना के अत्याधुनिक टी -90 मुख्य युद्धक टैंक का निर्माता है।

भारत के प्रधानमंत्री द्वारा 54 वर्ष बाद की जाने वाली इस यात्रा पर यह बातें याद हो आयीं

भिलाई का संबंध उस शहर से, ताजमहल व आर्यन सभ्यता का भी
5 (100%) 1 vote
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

6 Thoughts to “भिलाई का संबंध उस शहर से, ताजमहल व आर्यन सभ्यता का भी”

  1. दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi

    पाबला जी, आप तो जानकारियों के लिए एन्साक्लोपीडिया निकले।

  2. RC Mishra

    ज्ञानवर्धक पोस्ट, धन्यवाद!

  3. Science Bloggers Association

    इस रोचक जानकारी के लिए आभार।

    -Zakir Ali ‘Rajnish’
    { Secretary-TSALIIM & SBAI }

  4. Sanjeet

    इस रोचक जानकारी के लिए आभार।

  5. Abhishek Mishra

    Acchi jaankariyan din aapne. Dhanyavad.

  6. Anil Pusadkar

    ये तो मालुम ही नही था।बढिया जानकारी।

Leave a Comment


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons