दो क्लिक में, अपना लैपटॉप गलत हाथों में जाने से बचाएँ

ऐसा कई बार होता है कि हमें अपना लैपटॉप किसी सार्वजनिक स्थान, जैसे कि लाईब्रेरी, कांफ्रेंस रूम, कैफे जैसी जगह में छोड़ कर बेहद मामू्ली काम के लिए छोड़कर जाना पड़ता है. अब वह चाहे कैंटीन में चाय-कॉफी की तलब मिटानी हो, पानी का गिलास ही लेना हो, एकाएक किसी कॉल को लेना हो, सिगरेट पीनी हो या फिर छोटी बड़ी शंका का निवारण ही करना हो.

आखिर लैपटॉप कोई आपका पर्स, मोबाईल, सिगरेट केस, चश्मे का डिब्बा थोड़े ही ना है जिसको लपक कर बाजू में दबाया और अभी आता हूँ सोच कर चल दिये.

यह भी हो सकता है कि किसी की नजर आपके किसी खास project/ presentation/ file/ data पर हो और वह उसे copy करना चाहे, अपने इस्तेमाल के लिए. हो सकता है वह कोई जलनखोर ही हो जो आपकी ऐसी ही किसी फाईल या presentation को delete कर दे जिसे आप बस अपने बॉस या किसी delegation के सामने बस थोड़ी ही देर में प्रस्तुत करने वाले हों!

कोई आकस्मिक चोर भी हो सकता है जो लावारिस जैसे पड़े लैपटॉप को देखकर ललचा जाए और power cord निकाल कर, लैपटॉप लेकर चलता बने. ऐसी ही कई संभावनायें हो सकती हैं।

Stolen-Laptop

इन स्थितियों से निपटने के लिए एक बेहद छोटा सा software आपको अपने लैपटॉप पर रखना होगा. जी हाँ इसे install करने की कतई ज़रूरत नहीं. इसकी इकलौती exe फाईल लगभग 200 KB की है. करना आपको यह है कि लैपटॉप छोड़ते वक्त इसे क्लिक करें, फिर lock computer पर एक क्लिक करें और अपने 5 मिनट के काम के लिए चल दें.

अब अगर कोई (आप भी) इसके touch pad को छेड़े, USB में लगा बाहरी mouse निकाले/ हिलाए, power cord निकाल दे तो लैपटॉप के स्पीकर से hooter का तीखा सायरन जैसा एलार्म बजने लग जायेगा.

अगर आप खुद ही इसका ताला खोलना चाहें तो बस अपना password (जो आपने इसे शुरू करते हुए दिया था) दर्ज कीजिए enter दबायें और लग जायें अपने काम पर. पूछने वाले पूछ सकते हैं ‘क्यों भई! हर बार lock करना पड़ेगा?’ तो मेरा यह कहना है कि जब आप अपनी जगह छोड़ते हुये अपना चैम्बर/ दराज़/ गल्ला/ केबिन/ घर आदि को हर बार ताला लगा कर जाते हैं तो यहाँ दो क्लिक नहीं कर सकते?

करना कुछ नहीं है. बस, इस 200 KB की exe फाईल को यहाँ से डाउनलोड करें, अपने laptop पर लें, इसी फाईल को खोलें, पहली बार End User License Agreement स्वीकार करें, एक चेतावनी मिलेगी कि इसे उपयोग में लाते हुये हेडफोन का इस्तेमाल ना करें.

आगे बढ़कर इन स्थितियों को चुनिए जिन पर अलार्म बजवाना चाहते हैं. Option पर क्लिक करें, lock खोलने के लिए अपना पासवर्ड दर्ज कीजिए (सावधान! पासवर्ड एक ही बार डालना है इसलिए सोच-समझ कर ही पासवर्ड लिखें, यह confirm नहीं करवाता!) माउस की हलचल का निर्धारण निचले बॉक्स से करें. OK बटन क्लिक करें.

ताजे संस्करण में इसकी SMS क्रेडिट सेवा कार्य नहीं कर रही वरना यह तुरंत आपको SMS कर देगा कि किसी ने आपके लैपटॉप से छेड़छाड़ की है! (उम्मीद है अगले version में कुछ बेहतर होगा)

अब आपके Laptop स्क्रीन पर सिर्फ एक ही image रह जाएगी, पासवर्ड दर्ज करने की और लैपटॉप को ताला लग जाएगा. अगर कोई (आप भी) इसके touch pad को छेड़े, USB में लगा बाहरी mouse निकाले/ हिलाए, shutdown की कोशिश करे, power cord निकाल दे तो लैपटॉप के स्पीकर से hooter का तीखा सायरन जैसा एलार्म बजने लग जायेगा.

यहाँ पहले से निर्धारित किया गया sound level या mute कोई मायने नहीं रखता यह तो अपना काम पूरे volume से करेगा! इसे बंद करने के लिए, सामने स्क्रीन पर वही पासवर्ड डाल कर enter दबाना होगा, जिसे आपने ताले को लगाते वक्त दिया था.

अब अगर कोई पासवर्ड ही भूल जाए? अब अगर कोई अपने घर की चाबी खो दे? ताला तोड़ना पड़ेगा न! तो अपनी याददाश्त ही ठीक रखिये भई, क्यों मुझ जैसे तालातोड़ को बुलाने की नौबत आए.

वैसे इसे मैने डेस्कटॉप पर भी आजमाया है, सिर्फ mouse की हलचल के किए. आप कुछ और करेंगे तो मुझे भी बताईयेगा. तो फिर देर किस बात की! इसे  यहाँ से डाउनलोड कीजिए और अपना लैपटॉप बचाईये.

दो क्लिक में, अपना लैपटॉप गलत हाथों में जाने से बचाएँ
5 (100%) 2 votes
Print Friendly

Related posts

15 Thoughts to “दो क्लिक में, अपना लैपटॉप गलत हाथों में जाने से बचाएँ”

  1. अच्छी और सार्थक जानकारी के आभार

  2. achhi jankari rahi bahut kaam ki

  3. बहुत बढिया व उपयोगी जानकारी दी है।बहुत बहुत धन्यवाद।

  4. जानकारी के लिये आभार्।

  5. Rajeev Mehra

    good info for us, dear

  6. यह तो बड़े काम की बात बताई पाबला जी। और आपने अपना चित्र भी लगाया ब्लॉग पर – अच्छा लगा।

  7. aapane ek bahut hi achchhi jaankari di, dhanyavad

  8. बेहद उम्दा जानकारी।

  9. achhi jankari rahi bahut kaam ki

  10. Anonymous

    gud 1 dude. nice information for me. am victim of lookalike stuation once at wrkplace
    – sanjiv

  11. महत्वपूर्ण जानकारी।

  12. वाह वाह ये तो बहुत काम की जानकारी दी। धन्यवाद

Leave a Comment

टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

[+] Zaazu Emoticons