व्हाट्सएप्प की ये तरकीबें जानते हैं आप?

मोबाईल मंतर

आज के मोबाइल युग में एक दूसरे को इंटरनेट के ज़रिए व्हाट्सएप्प से लिखित संदेश, चित्र, ऑडियो, वीडियो भेजा जाना बेहद आसान हो गया है.

इसकी शुरूआत सन 2009 में याहू के दो भूतपूर्व कर्मचारियों ने की थी. इसी वर्ष 2014 के फरवरी माह में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट, फेसबुक ने इसे खरीद लिया और अब सारी दुनिया में 60 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. इनमें से 7 करोड़ तो केवल भारत में ही हैं.

हालांकि व्हाट्स ऐप विंडोज, एंड्राइड, सिम्बियन, ब्लैकबेरी , आईफोन  जैसे लगभग सभी मोबाइल्स प्लेटफार्म पर कार्य करता है.

लेकिन आज हम देखेंगे कि एंड्राइड आधारित इसकी अल्पज्ञात तकनीकों और तरकीबों को. क्योंकि स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले व्हाट्सएप्प का प्रयोग तो करते हैं लेकिन इसके बहुत सारे छिपे फीचर्स के बारे में शायद ही जानते होंगे.

व्हाट्सएप्प से डिलीट किए मैसेज वापस

कई बार हम जान-बूझ कर या अनजाने में कोई संदेश हटा देते हैं लेकिन फिर लगता है कि वह ज़रूरी था तब हम अपने आप को कोसते  हैं, असहाय पाते हैं.

लेकिन वह खोए मैसेज आप वापस भी पा सकते हैं बशर्ते ज़्यादा दिन ना हुए हों उसे डिलीट किए हुए. दरअसल whatsapp भारतीय समयानुसार हर सुबह 4 बजे एक बैकअप, मोबाइल की मेमोरी कार्ड में सहेज लेता है सेव कर लेता है. यहीं से हम अपने डिलीट किये मैसेज वापस पा सकते हैं.

व्हाट्सएप्प अपनी वेबसाइट पर इसके बारे में बताता है लेकिन इससे  अलग सी इसकी विस्तृत विधि को आप यहाँ क्लिक कर देख सकते हैं.

लेकिन कई बार लगता है कि इतना सब झंझट करने की ज़रूरत क्या है मुझे तो बस वो मैसेज देखना ही है कि लिखा क्या हुआ था. तो इसका एक आसान तरीका है कि आप www.recovermessages.com पर जाएँ और SD कार्ड में व्हाट्सएप्प द्वारा बैकअप ली गई मनचाही तारीख की .crypt फाइल अपलोड कर दें.

ऐसा तो तब भी कर सकते हैं जब आपके किसी मित्र ने व्हाट्सएप्प पर ताला लगा रखा हो कि कोई देख ना ले उसकी बातें. आपको उसके मेमोरी कार्ड से वो .crypt फाइल ही तो लेनी है अपलोड करने के लिए!

व्हाट्सएप्प पर ताला लगाएं

whatsapp-lock-bspabla

कई बार कोई भी हमारा मोबाइल चुपके से या मांग कर ही ले लेता है और चुपचाप झांकने की कोशिश करता है कि ये बंदा करता क्या रहता है व्हाट्स एप पर!

इससे बचने का एक तरीका है कि आप व्हाट्स एप पर ताला  ही लगा दो.

आपको केवल गूगल प्ले से Messenger and Chat Lock डाउनलोड कर इनस्टॉल करना है और इसे बताना है कि व्हाट्सएप्प को खोलने के लिए कौन सा 4 अंकों का कोड है!

एक बार आपने इसे आदेश दे दिया तो यह हर बार व्हाट्सएप्प खोलने के लिए वो 4 अंकों का कोड मांगेगा जो आपने निश्चित किया है.

अब अगला बंदा या तो मन मार के रहा जाएगा या फिर कोशिश करेगा कुछ जाने पहचाने अंकों का प्रयोग करने की.

और अगर किसी ने दो चार बार गलत पास कोड डालने की कोशिश की तो फ्रंट कैमरा वाला मोबाइल उसकी फोटो चुपचाप खींच कर रख लेगा फिर आप उस बुरी नीयत वाले को जब चाहो देख सकते हैं.

वैसे ये एप्प, व्हाट्सएप्प के अलावा फेसबुक, जीमेल, एसएमएस, मैसेंजर, फोटो एल्बम वगैरह में भी ताला लगा सकने में समर्थ है

व्हाट्सएप्प पर अपनी उपस्थिति छिपाना

आम तौर पर व्हाट्सएप्प की सेटिंग ऐसी होती है कि आपसे जुडा फोन मित्र/ परिचित देख सकता है कि आप आख़िरी बार व्हाट्सएप्प का प्रयोग कब कर रहे थे. ऐसे में कई बार असहजता होती है उसकी प्रतिक्रिया से.

इस Last seen विकल्प को हटाना बेहद आसान है.  व्हाट्सएप्प के नवीनतम संस्करण के अनुसार Settings > Account > Privacy > Last  seen पर जा कर Nobody कर दिया जाए तो कोई भी नहीं देख सकेगा कि आपने आख़िरी बार व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कब किया.

फ्री में व्हाट्सएप्प लाइसेंस पाएँ

व्हाट्सएप्प की व्यवसायिक नीतियों के अनुसार इसे एक वर्ष तक मुफ्त इस्तेमाल किया जा सकता है और फिर हर वर्ष करीब 65 रूपये देने पड़ते हैं. यह कोई बड़ी रकम नहीं लेकिन इतने भर से भी कईयों के दिल टूट जाते हैं. आईफोन पर यह हमेशा मुफ्त है.

इसे 2022 तक मुफ्त ही उपयोग करने का एक तरीका है कि अपने एंड्राइड फोन से व्हाट्सएप्प हटा दीजिये, अनइंस्टाल  कर दीजिये (बैकअप लेना मत भूलिए). अपने दोस्त को कहिये कि 5-7 मिनट के लिए बिना सिम, बिना व्हाट्सएप्प के अपना आईफोन दे दे. अपना सिम उसमें डालिए.  व्हाट्सएप्प  नए नंबर को पहचान वेरिफिकेशन कोड SMS से भेजेगा. वही डाल कर व्हाट्सएप्प  चालू कर लीजिये.

अब आईफोन से अपना सिम निकाल कर अपने फोन में डालिए, व्हाट्सएप्प इनस्टॉल कीजिए.

देखिये आपके फोन पर व्हाट्सएप्प  की लाइफ 2022 तक की दिखेगी. दोस्त के आईफोन से व्हाट्सएप्प  अन-इनस्टॉल कर उसको थैंक्यू  बोलिए

अपने आप होने वाला वीडियो डाउनलोड रोकें

व्हाट्सएप्प पर फोटो, ऑडियो, वीडियो शेयर करना बहुत ही भाता है. लेकिन दिक्कत तब होती है जब वो फोटो, वीडियो भी डाउनलोड हो जाते हैं जिन्हें मैं पसंद नहीं करता. इसके अलावा मोबाइल इंटरनेट महँगा भी तो है! यूं ही कैसे कुछ भी डाउनलोड हो जाने दें.

Setting > Chat Setting > Media auto-download पर जाएँ और निर्णय लीजिये कि मोबाइल इंटरनेट पर इमेज/ ऑडियो/ वीडियो कुछ भी डाउनलोड ना हो और फिर बाद में आप अपनी मर्जी से कभी भी इमेज/ ऑडियो/ वीडियो को क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं.

whatsapp-media-download

मैंने जो सेटिंग अपने मोबाइल पर की है उसमें मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते हुए व्हाट्सएप्प पर केवल कोई फोटो ही आती है, वाई-फाई से जुड़ने पर आने वाली सभी इमेज/ ऑडियो/ वीडियो डाउनलोड अपने आप ही हो जाते हैं और रोमिंग की स्थिति में कुछ भी डाउनलोड अपने आप नहीं हो सकता.

व्हाट्सएप्प का नंबर का बदलाव

जिस मोबाइल पर आप जिस नंबर पर व्हाट्सएप्प का उपयोग कर रहे उसी में अगर नया नंबर ले कर भी पुराने चैट, ग्रुप और भी सब कुछ पा जाएँ तो?

तरीका आसान है . Settings > Account > Change number पर जाएँ. पुराना नंबर और नया नंबर बताई गई जगह में डालें. जो SMS आयेगा उससे वेरीफाई कर लीजिये. हो गया नए नंबर पर पुराना व्हाट्सएप्प का माल.

whatsapp-phone-number-change-bspabla

ये तो वो तरीके हैं जिनके लिए आपको किसी ख़ास एप्प या सॉफ्टवेयर की ज़रूरत नहीं! और भी ना जाने कितनी ही तरकीबें हैं व्हाट्स एप की. अगली बार कुछ और सही.

अब  तो कह सकते हैं ना कि व्हाट्स अप ऑन योर व्हाट्सएप्प. आपने भी ऐसी ही कोई ट्रिक अपनाई है अपने फोन पर?

व्हाट्सएप्प की ये तरकीबें जानते हैं आप?
3 (60%) 2 votes
Print Friendly, PDF & Email

मेरी वेबसाइट से कुछ और ...

26 thoughts on “व्हाट्सएप्प की ये तरकीबें जानते हैं आप?

  1. सरजी, इसे इलेक्ट्रॉनिकी को भेज दें. ईमेल पता मैंने आपको पहले भी भेजा है.
    बढ़िया, काम की जानकारी.

  2. बेहतरीन जानकारी साझा करने के लिये धन्यवाद

  3. सर जी जानकारी तो बहुत बढ़िया है Movie-Time

    लेकिन मुझे कंप्यूटर में वायरस के बारे में जानना है |मेरे लैपटॉप में पहले से ही एंटीवायरस है और मै उसको अपडेट भी रखता हु |लेकिन कई लोग कहते
    है की सिर्फ एंटीवायरस से काम नहीं चलेगा बल्कि antispyware भी डालना पड़ेगा|यदि आपका अगला लेख ऐसा हो जिससे मुझे ये पता चले की
    मेरे कंप्यूटर में वायरस .मैलवेयर एडवेयर spyware है की नहीं|यदि है तो उसको हटाने के लिए कोण कोण सा टूल जरुरी है तो मुझे बहुत खुसी होगी

    1. hamesha की तरह बेहतरीन और कमाल की जानकारी आपने दी है. है तो छोटी-छोटी बातें पर है बड़े काम की, व्हाट्स एप यूज़ करने वालों के लिए पैसा बचाने के साथ-साथ लॉक करने की सुविधा के बारे में आपने बताकर बहुत से लोगों का भला किया है. धन्यवाद.

  4. सर
    बहुत बढ़िया जानकारी है ,
    एक बात पूछना था की www .recovermessages.com कुछ चार्ज करता है क्या?

  5. Smile
    शुक्रिया नवीन जी

    रिकवर मेसेजेस कुछ चार्ज करता है

  6. कैसे हो पाब्ला जी ….कुछ अपना पहले से लिखा इस पे कैसे शेयर करें ,,,???खुश रहें,स्वस्थ रहें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons