हिंदी में तकनीकी सर्वे भी आने लग गये अब

कल ज़ी के अवधिया जी की, इंटरनेट पर कमाई वाली पोस्ट देख रहा था, तब एकाएक बिटिया ने बुलाया।

दरअसल उसने एक वेबसाईट पर रज़िस्ट्रेशन करवाया हुया है, जो विभिन्न प्रकार के ऑनलाईन सर्वेक्षणों में भागीदारी करने के लिए है। बिटिया के MBA करने के दौरान ये विभिन्न प्रकार के सर्वे काफी सहायक सिद्ध हो रहे हैं, क्योंकि इनका विषय काफी व्यापक रहता है। इसके अलावा इन सर्वेक्षणों में हिस्सा लेकर, पूर्ण किये जाने पर, आर्थिक लाभ भी होता है।

आम तौर पर 10 या 15 मिनट लेने वाले इन सर्वे को पूरा किये जाने पर, 50 रूपये/ 100 रूपये आपके खाते में जुड़ जाते हैं। विशिष्ट सर्वे पूर्ण किये जाने पर 1000 रूपये तक देने का दावा भी यह वेबसाईट करती है। आपके खाते में 400 रूपये हो जाने पर एक गिफ्ट सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।

बिटिया के सामने एक समस्या (!?) आ खड़ी हुयी थी कि अब की बार उसे जिस सर्वे में भाग लेने का निमंत्रण मिला था, वह हिंदी में था और वह भी काफी शुद्ध हिंदी में! कई शब्दों को समझने में उसे दिक्कत हो रही थी और यही कारण था मुझे पुकारे जाने का!! उस सर्वे का एक चित्र देखिये, जो Open Source वेब अनुप्रयोगों व सॉफ्टवेयर के संबंध में था।

survey-hindi-bspabla

यह वेबसाईट है www.valuedopinions.co.in . अब यह मत पूछ बैठियेगा कि अब तक कितना कमाया। कभी कभी नहीं भी बतानी चाहिए, ऐसी बातें। हाँ, अब तक का अधिकतम भुगतान था 120 रूपये (मनोरंजन संबंधित सर्वे) और ताजा भुगतान है 45 रूपये (उपभोक्ता वस्तुयों संबंधित सर्वे) क्या कहना है आपका?
हिंदी में तकनीकी सर्वे भी आने लग गये अब
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

5 Thoughts to “हिंदी में तकनीकी सर्वे भी आने लग गये अब”

  1. अनुनाद सिंह

    जानकर बहुत अच्छा लगा!

  2. दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi

    यह संतोष की बात है कि हिन्दी ब्लागरों ने कमाई के तरीके तलाशना और बताना शुरू तो किया है। भविष्य अच्छा है।

  3. संगीता पुरी

    हिन्‍दी के एक बिल्‍कुल नए नवेले ब्‍लाग में इस प्रकार के सर्वे से संबंधित आलेख पोस्‍ट किए गए थे … मै उसे बुकमार्क न कर सकी थी … फिर वह पोस्‍ट मिला नहीं कि कुछ समझ पाती … आज आपने लिखा तो समझ में आया कि क्‍या बात थी।

  4. ज्ञानदत्त पाण्डेय | G.D.Pandey

    बड़े काम का लिंक बताया जी।

  5. जी.के. अवधिया

    ग्लोबल टेस्ट मार्केट http://globaltestmarket.com/ के सर्व्हेज़ भी भारत में उपलब्ध हैं। यह एक legitimate इन्टरनेशनल कंपनी है और आपके opininons की सही कीमत भी देती है।

Leave a Comment


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons