अब आया सिगरेट पेय (Cigarette drink): Can खरीदें, ढक्कन खोलें और हलक में उड़ेल लें

अब आप चाहें तो सिगरेट में गोता लगा सकते हैं। सुनने में यह बात कुछ अटपटी लग रही होगी, लेकिन है सोलह आना सच। इसके लिए न तो आपको माचिस या लाइटर की जरूरत पड़ेगी और न ही सिगरेट का पैकेट रखने की। बस एक कैन खरीदें, ढक्कन खोलें और हलक में उड़ेल लें। धूम्रपान कानून को तोड़े बिना कहीं भी आप सिगरेट का मजा ले सकते हैं।

दरअसल एक कंपनी ने फलों के स्वाद वाला, जड़ीबूटी युक्त पेय तैयार किया है और उसका दावा है कि इस पेय से सिगरेट जैसा ही मजा आएगा। कंपनी ने इस सिगरेट को नाम दिया है, ‘Liquid Smoking’। कंपनी का कहना है कि कानून के चलते सार्वजनिक जगहों पर सिगरेट पिए जाने पर प्रतिबन्ध है, लेकिन आप कहीं भी खड़े होकर ‘लिक्विड स्मोकिंग’ का मजा ले सकते हैं। इस पेय को बनाने वाली डच कंपनी यूनाइटेड ड्रिंक्स एंड ब्यूटी कॉर्पोरेशन क्रिसमस से पहले अपने उत्पादन को बाजार में उतारने की तैयारी में है। कंपनी का यह भी कहना है कि तरल सिगरेट में उच्चस्तर का निकोटीन नहीं होगा, बल्कि उन जड़ियों को शामिल किया गया है, जिन्हें 14वीं शताब्दी से दक्षिण अफ्रीका के आदिवासी इस्तेमाल कर रहे हैं। आदिवासी इस जड़ी की पत्तियों को चबाकर थकान से राहत पाते थे। इसके अलावा वे तरल रूप में तेल में अर्क को मिलाकर पीते थे।

कंपनी की योजना तो और भी आगे की है। वह शराबखानों में इस पेय को बेचना चाहती है, ताकि लोग शराब, खास तौर से बोदका में मिलाकर इसे पिएं। यूनाइटेड ड्रिंक्स एंड ब्यूटी कॉर्पोरेशन के मुताबिक इस ड्रिंक में 21 से भी कम कैलोरी होगी। खुले बाजार में यह उपभोक्ता को 1.50 पाउंड और पब-बार में दो पाउंड में उपलब्ध होगी। इसे खरीदने के लिए आयु की कोई बाध्यता नहीं होगी। कंपनी मानती है कि 15 साल से कम उम्र वाला इसे खरीदेगा ही नहीं। कंपनी के मुख्य कार्यकारी मार्टिन हार्टमैन का कहना है कि कोई भी शोध साबित नहीं कर पाया है कि यह ड्रिंक हानिकारक

अब आया सिगरेट पेय (Cigarette drink): Can खरीदें, ढक्कन खोलें और हलक में उड़ेल लें
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

मेरी वेबसाइट से कुछ और ...

अब आया सिगरेट पेय (Cigarette drink): Can खरीदें, ढक्कन खोलें और हलक में उड़ेल लें” पर 3 टिप्पणियाँ

  1. अब करें पीने वाले इतने हैं कि कुछ तो उपाय करना ही होगा!

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons