अब बॉस से पंगा नहीं होगा, गूगल लाया नई सुविधा

अरे! hah अभी अभी तो लिख कर हटा हूँ कैसे रेल्वे ने मेरी शिकायत पर इतना बड़ा फैसला ले लिया। अब पता चला है कि गूगल बाबा ने भी हमारी ‘दुनिया के ब्लॉगरों एक हो’ वाली पोस्ट पर ध्यान दिया है।

उसे भी ऐसा लगने लगा है कि अगर कोई कोई महिला मित्र आपको एक नाराज़गी भरी ईमेल भेजती है, यह बताने के लिए कि आपने कल रात की पार्टी में कैसा दुर्व्यवहार किया था और फिर वह रवाना हो जाती है एक व्यापारिक यात्रा पर, बिना आपको कुछ बताये।

अब आप 12 घंटे की उड़ान के बाद दुनिया के दूसरे कोने में पहुँचे हुये हैं, जेट-लेग की मेहरबानी भी है। इसकी ईमेल पढ़कर मामला सुलझाने के लिए adacall फोन करते हैं तो पता चलता है कि वहाँ रात के ढ़ाई बज रहे हैं, आपने उसकी नींद में खलल डाल दिया है, बात और बिगड़ जाती है।tension

अब जीमेल ने एक सुविधा दी है, जिससे आपको ईमेल भेजने वाले का समय क्षेत्र एक निगाह में ही पता चल जायेगा। बशर्ते अगले ने सही चुना हो।

आपको, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सेटिंग्स के अंतर्गत लैब्स का चुनाव कर, समय क्षेत्र (Time Zone) को सक्षम (Enable) करना होगा, सहेजना (Save) होगा। अब आप जब भी व्यक्ति विशेष की भेजी गयी मेल खोलेंगे तो हरे रंग के टेलीफोन हैण्डसेट को देखते ही समझ जायेंगे कि इस सुरक्षित समय में फोन किया जा सकता है, लाल रंग दिखे तो संभवत: वह व्यक्ति सो रहा है या कार्यालय छोड़ चुका है।

(गूगल बाबा का यह मानना है कि यह सुरक्षित समय, उस व्यक्ति के समयकाल में, सामान्यत: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक का होता है।)

आप उस खुले मेल के Show detail पर जा कर उस व्यक्ति द्वारा भेजी गयी ईमेल का समय मालूम करने के साथ-साथ वर्तमान समय भी जान सकते हैं। वैसे मेल हैडर में समय काल रहता ही है। गूगल ने मात्र इसका उपयोग, रंगयुक्त आईकॉन दिखाने के लिए कर रहा है, यदि हैडर में टाईम ज़ोन नहीं होगा तो यह सुविधा काम नहीं करेगी, जैसे कि (ईमेल पर) ब्लॉग में, आने वाली टिप्पणियों में नहीं है।

सारा मामला तभी सुखद होगा, जब मेल भेजने वाले ने अपने खाते में सही समय कालचुना होगा तथा अपने कम्प्यूटर की घड़ी में समय ठीक रखा होगा।

वैसे गूगल ने महिला मित्र का उदाहरण दिया है, लेकिन वह आपका बॉस भी हो सकता है, कोई क्लाईंट हो सकता है, आपका कोई अपना हो सकता है। कोई ऐसा, जिसका लिहाज आप करते हों।

सही कहा ना मैंने?

लेख का मूल्यांकन करें

अब बॉस से पंगा नहीं होगा, गूगल लाया नई सुविधा” पर 7 टिप्पणियाँ

  1. बढ़िया जानकारी। पर शायद अपने काम की नहीं है।

  2. नई जानकारी…हमने तो फौरन इस सुविधा को सेव कर लिया है.. शुक्रिया.

  3. आप भी क्‍या क्‍या चीज ढूंढ़कर लाते हैं…

  4. आप भी क्‍या क्‍या चीज ढूंढ़कर लाते हैं….बढ़िया जानकारी।

  5. बढ़िया खबर है…हालांकि हमें अपने शहर से ही बाहर भी फोन करने की नौबत नहीं ही आती.

  6. अगर यूं ही चलता रहा तो, हो सकता है..कुछ दिन बाद जीमेल ये सुविधा भी जोड़ दे जिसमे इ-मेल भेजने वाले की सोती हुई फोटो भी आये..कि लो, अगर टाइम ज़ोन पर भरोसा नहीं तो खुद ही देख भी लो…

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ