आज इस अनोखे, असली ब्लॉगर का जनमदिन है, देखिए कौन है वो!

आज 23 अगस्त को उसका जनमदिन है जो कुछ महानों में से एक है (महान ना माना जाए तो कम से कम उत्तम तो है ही)। कहा जाता है कि हिंदी ब्लॉगिंग अभी शैशवावस्था से गुजर रही है। इस लिहाज से देखा जाए तो इनकी किशोरावस्था शुरू होने वाली है। मैं बात कर रहा हूँ ब्लॉगर की। अजी वो ब्लॉगर नहीं जो मानव होते हैं, ये असली ब्लॉगर है। गूगल का ब्लॉगर जिसे ब्लॉगस्पॉट कहा जाता है।

इंटरनेट पर उपलब्ध होने वाले मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स में असीमित बैण्डविड्थ, सैकड़ों टेम्पलेट्स, कई चित्रों की एक साथ अपलोडिंग आदि से सुसज्जित यह एक इकलौता साधन है जो दुनिया भर में अपनी खूबियों के कारण अलग स्थान रखता है। आज इसे पूरे 10 वर्ष हो गए अवतरित हुए!
ब्लॉगर की रचना Pyra Labs ने 23 अगस्त 1999 को जनता के सामने उजागर की थी। उस समय इसका रंग-रूप कुछ ऐसा था:

(ब्लॉगर: अक्टूबर, 1999 में)
लगभग एक वर्ष के बाद इसके रंग संयोजन तथा प्रारूप में कुछ परिवर्तन किए गए। तब यह ऐसा दिखना शुरू हुआ:
(ब्लॉगर: अक्टूबर, 2000 में)
बाद में, गूगल ने इसे 2003 में खरीद लिया। फिर 2004 में इसका रंग-रूप बदला गया। कुछ फीचर जोड़े गए जैसे पिकासा की मदद से चित्र डालना, टिप्पणी देना, विज़ेट को घसीट कर उसका स्थान बदलना, पोस्ट्स का आर्काईव्ज़ रखना आदि आदि। तब यह ऐसा दिखने लगा:

(ब्लॉगर: अक्टूबर, 2005 में)
और फिर गूगल ने ब्लॉग लेखकों के लिए, इसे अपने विज्ञापन कार्यक्रम Adsense से जोड़ दिया। हिंदी ब्लॉग लेखकों ने करीब डेढ़-दो वर्ष पहले इसका भी आनंद लिया। फिर गूगल ने यह सुविधा वापस ले ली, जिसके इसी वर्ष वापस आने की अपुष्ट खबरें आने लगी हैं।

Pyra Labs की सह-संस्थापक रहे इवान विलियम्स अब ट्विटर के सीईओ हैं। Pyra Labs का ही हिस्सा रहे जैसन गोल्डमैन अब ट्विटर में प्रोडक्ट डेव्लेपमेंट देखते हैं और जैसन शलेन आजकल Brizzly के निर्माता Thing Labs को चलाते हैं जो ट्विटर का नया ग्राहक है।

यूं ही (इंटरनेट पर) टहलते हुए इस अवसर पर दो अलग-अलग खबरें मिली कि जाने-माने चीनी मानवाधिकार ब्लॉगर ज्वान हुन नज़रबंद कर दिए गए है तथा दुनिया के सबसे वृद्ध जीवित ब्लॉगर भारतीय मूल के बूटी सिंह हैं जो 96 वर्ष के हैं। वे खुद लिखते हैं, पोस्ट करते हैं। जबकि इससे पहले यह सम्मान Ruth Hamilton तथा Olive Riley को प्राप्त था जो क्रमश: 109 तथा 108 वर्ष की उम्र में गुजर गए। यह 2008 की बात थी। ब्लॉग लिखने व पोस्ट करने के लिए Ruth Hamilton तथा Olive Riley अपने सहायकों पर निर्भर थे।

गूगल ने इस अवसर पर कुछ तोहफे देने की बात की है, अब क्या मिलेगा नहीं मालूम, लेकिन यह उन मांगों में से होंगे जिन्हें दुनिया भर से चाहा गया था। गूगल ने यह भी जाहिर किया है कि लगभग 2 लाख 70 हजार शब्द प्रति मिनट लिखे जा रहे हैं ब्लॉगस्पॉट पर और दुनिया भर के ब्लॉगरों का सर्वाधिक पसंदीदा मैदानी खेल है फुटबाल!

आप भी इसके 10 वर्ष होने की खुशी मना रहे हैं ना? तो बधाई दे दीजिए!

लेख का मूल्यांकन करें

आज इस अनोखे, असली ब्लॉगर का जनमदिन है, देखिए कौन है वो!” पर 23 टिप्पणियाँ

  1. बधाईजी
    बहुत बहुत बधाई……………….

    भाई हम तो मुरीद हैं ब्लॉगर के…………….दिल से……..

  2. गूगल को बधाई और उसके साथ-साथ आपको भी इस बढिया पोस्ट के लिए बहुत-बहुत बधाई

  3. बच्चा पैदा करने वाले को पहली बधाई ,फिर पालने वाले को दूसरी बधाई और उसके 10 वें जन्मदिवस पर पार्टी अरेंज करने वाले पाबला चाचा को तीसरी बधाई ..बधाई जी बधाई -शरद कोकास

  4. अरे वाह ..आज तो सेलीब्रेशन हो ही जाये..इसके जन्मदिन पर तो बहुत बहुत बधाई ..बड़ी ही अनोखी यात्रा रही ..ब्लागस्पाट की तो..पाबला जी , ये जानकारी, ये पोस्ट , और इसे हमारे सामने लाने वाले आप तीनो ही संग्रहनीय हैं हमारे लिए तो ..एक बार फिर मुबारकबाद .

  5. ब्लॉगर बालक होनहार है, जन्म दिन की बहुत बधाई. बस, डर लगता है कि बड़ा हो कर कमाई के चक्कर में न पड़ जाये वरना हमें ठिकाना बदलना पड़े.

  6. ब्लागस्पाट को जन्मदिन मुबारक और आभार की … अपने आपको अभिव्यक्त करने का मौका दिया…लेखकों और पाठकों की इतनी बड़ी फौज तैयार करने के लिए भी बहुत मुबारक.
    इस जानकारी के लिए आपका भी बहुत धन्यवाद…!!
    गणेश चतुथी की हार्दिक शुभकामनायें ..!!

  7. याद आया कि गूगल ने खरीदा उसके पहले ब्लॉगर पर मेरा ब्लॉग शुरु हो चुका था ।
    याद दिलाने के लिए मेहरबानी ।

  8. HAPPY BIRTH-DAY.
    श्री गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभ कामनाएं-
    आपका शुभ हो, मंगल हो, कल्याण हो |

  9. आपने ब्लाग के बारे मे हमे बताया इसका शुर्किया व ब्लाग का इतिहास कुछ शब्दो मे…..ब्लाग के इस जन्मदिन पर बधाई और शुभकामनाये सभी ब्लाग लिखने वालो को.
    -प्रतिबिम्ब बडथ्वाल
    http://merachintan.blogspot.com/

  10. बहुत बहुत बधाई उसे भी .. इतने सुंदर ढंग से प्रस्‍तुत करने के लिए आपको भी .. अपनी अलग पहचान बनाते हुए सबों को अपनी पहचान बना पाने का मौका दिया है इसने !!

  11. ब्लॉगस्पाट को जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई!

    साथ ही इतनी अच्छी जानकारीपूर्ण लेख प्रस्तुत करने के लिये आपको भी बधाई!

  12. इसको तो मिलेगी महाबधाई
    इसी की वजह से तो सारी
    दुनिया मिलाई
    दूरी खूब पास आई

    क्‍या है सखि री
    क्‍या है डॉट
    नहीं, नहीं
    ये है ब्‍लॉगस्‍पॉट।

  13. जहाँ आप का नाम का नाम पूरा होता है वहाँ से ब्लागर आरंभ होता है।
    बी एस पा+ब्ला और ब्ला-गर
    सबसे पहले आप को बधाई!

  14. सभी को बधाई …..दिनेश द्विवेदी जी की बात से मैं सहमत हूँ

  15. જનમદિન મુબારક. जन्मदिन मुबारक..ਜਨਮਦਿਨ ਮੁਬਾਰਕ. जन्मदिन मुबारक..

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ