आपके और हमारे जैसा रोबोट!

बेशक आप तरह तरह की मुद्राएं बना कर किसी को रिझाते हों या डराते हों, लेकिन ज़रा सावधान हो जाईये क्योंकि एक खास रोबॉट आ रहा है, जो दिखने में किसी इंसान से कम नहीं है। ‘नेक्सी’ नाम के इस रोबॉट के चेहरे पर आप इंसानी हाव-भाव देख सकते हैं।

एमआईटी ने नेक्सी को जीटोम डिजाइन के आधार पर तैयार किया है। सबसे पहले इस तरह के रोबॉट बनाए गए थे , जो अपने गले को हिला-डुला सकें। इसी तरह , सिर को भी घूम सकने की आजादी दी गई। नेक्सी के चेहरे पर भौहें और पलकें भी हैं। आंखें भी कुछ इस तरह हैं , जैसे लगेगा कि वह आपको घूर रहा है। चेहरे का डिजाइन कुछ इस तरह का है कि आप उसके चेहरे पर कई तरह भावों को देख सकते हैं।

नेक्सी की आंखें बिल्कुल इंसानों की तरह हैं। उसके सिर में एक इन्फ्रारेड कैमरा भी लगा है। साथ ही इसमें लगे चार माइक्रोफोन आवाज के लिए काम करते हैं। रोबॉट का चैसिस भी काफी आधुनिक है। यह यूबोट- 5 मोबाइल मैनीपुलेटर तकनीक पर आधारित है। इस तकनीक को अमेरिका के एमहर्स्ट में एक रोबॉटिक लैब ने विकसित किया है। नेक्सी दो पहियों पर तेजी से गतिशील हो सकता है। वह 10 पाउंड वजन को आसानी से उठा सकता है। उसके ‘शरीर’ पर चढ़ा प्लास्टिक कवर इंसान के स्पर्श से उसे आगाह करता है। नेक्सी को प्रतिक्रिया देना सिखाया जा रहा है।

वैसे आप इस समाचार को यहाँ देख सकते हैं या फिर इस ग्रुप से ही मिल लें।

लेख का मूल्यांकन करें

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ