एक्सिस बैंक का एटीएम हैक हुआ, लाखों रूपए गायब!!

ठीक एक वर्ष पहले मैंने एक लेख लिख बताया था कि किस तरह हैकर्स द्वारा एक सॉफ्टवेयर से बिना पासवर्ड जाने एटीएम की पूरी नकदी निकाली जा सकती है। हैकर टेलीफोन मॉडम के जरिए एटीएम से संपर्क स्थापित कर लेता है और मशीन बिना पासवर्ड के इसमें मौजूद पूरी नकदी बाहर निकाल देती है।

अब इससे मिलती जुलती खबर आई है कि मुम्बई के ओशिवारा इलाके में पुलिस स्टेशन के पास वाल़े एक्सिस बैंक एटीएम को हैक कर लाखों रुपये गायब कर दिए गए हैं। इसका पता भी तब चला जब खुद मुंबई पुलिस का असिस्टेंट इंस्पेक्टर इसका शिकार हुआ और सायबर क्राइम वाल़े सक्रिय हुए। वरना अब तक आ रही शिकायतों को नज़रंदाज़ ही किया जा रहा था। मज़े की बात तो यह है कि एक्सिस बैंक, मुंबई पुलिस का आधिकारिक बैंक है।

 

axix bank

 

हो यह रहा था कि ग्राहक निकालता हजारों की कुछ मामूली सी रकम है और मोबाईल पर संदेश मिलता है लाखों रुपये की भारी भरकम रकम निकाले जाने का। अब वह रकम कहाँ जाती है? यह जाँच की जा रही।

समाचार यहाँ पढ़ा जा सकता है

इस एटीएम को अब बंद कर दिया गया है। कुछ ग्राहकों को अधिक दर्शाए गए पैसे वापस कर दिए गए हैं। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि शहर के बाक़ी एक्सिस बैंक एटीएम भी इस तरह की कारस्तानी का शिकार हुए होंगे।

भई! अगर एक बैंक का एटीएम हैक हुआ है तो दूसरे बैंक भी तो शिकार हो सकते हैं

कहीं आपके साथ तो ऐसा कुछ नहीं हुआ?

लेख का मूल्यांकन करें

एक्सिस बैंक का एटीएम हैक हुआ, लाखों रूपए गायब!!” पर 2 टिप्पणियाँ

  1. आई का दुरुपयोग, सुविधा की दुविधा।

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ