कंप्यूटर की भंडारण क्षमता १०० गुना: mp3 प्लेयर में ५ लाख गाने!

हथेली में समा जाने वाले एमपी३ डिजिटल प्लेयर्स में 3,500 फिल्में या 5 लाख गाने? अप्प्ल के आई-पोड या किसी भी कंप्यूटर की भंडारण क्षमता १०० गुना बढेगी! यह सब सम्भव हो सकता है, कंप्यूटर की दुनिया की महारथी कंपनी आईबीएम के वैज्ञानिकों की मेहनत के चलते।

आईबीएम के शोधकर्ता ‘रेसट्रैक टेक्नोलॉजी‘ नाम की एक तकनीक पर काम कर रहे हैं जो नैनोवायर्स के चुंबकीय घेरों की मदद से सामग्री या आंकड़ों (डाटा) को जमा करती है। नैनोवायर्स मानव बाल के 1,000वें हिस्से के बराबर होता है। यह उपकरण भौतिकी की एक नई शाखा पर आधारित है जिसे ‘स्पिंट्रॉनिक्स’ कहा जाता है। ‘स्पिंट्रॉनिक्स’, नैनोटेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इलेक्ट्रॉन की गति को बढ़ा देती है, जिससे चुम्बकीय क्षेत्र का निर्माण होता है जहां डाटा को संग्रहित किया जा सकता है। इसे नीचे दिए गए (१ मिनट ३२ सेकेंड के) वीडियो से कुछ हद तक समझा जा सकता है।


विज्ञान पत्रिका ‘साइंस’ में छपी एक रिपोर्ट में आईबीएम की कैलीफोर्निया स्थित अल्मादन प्रयोगशाला में इस तकनीक पर काम कर टीम ने बताया है कि वह किस तरह से इस अनूठे उपकरण को तैयार कर रही है। इसके तैयार हो जाने के बाद एमपी3 प्लेयरों की मौजूदा क्षमता को सौ गुना बढ़ाया जा सकता है लेकिन रेसट्रैक टेक्नोलॉजी पर काम कर रही इस टीम का कहना है कि इसके बाज़ार में आने में अभी सात से आठ साल लगेंगे। यह स्टोरेज सिस्टम न सिर्फ आकार में काफी छोटा होगा, बल्कि इसकी कार्य क्षमता भी कई गुना तेज होगी। यह सस्ता होने के साथ-साथ टिकाऊ भी होगा।

आजकल अधिकतर डेस्कटॉप कंप्यूटर हार्ड ड्राइव- सॉलिड, फास्ट स्पिनिंग डिस्क पर डेटा स्टोर करते हैं, जबकि आकार में छोटे हैंड हेल्ड डिवाइस फ्लैश मेमरी का इस्तेमाल करते हैं और इनमें इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के द्वारा अधिक से अधिक सूचनाएं स्टोर की जाती हैं। हार्ड ड्राइव सस्ते तो होते हैं, लेकिन इनकी स्पीड बहुत कम होती है और इनके टूटने की भी संभावना अधिक रहती है। दूसरी ओर, फ्लैश मेमरी की एक निश्चित उम्र होती है। लेकिन इन दोनों में एक आम समस्या यह है कि इनसे हीट (उष्मा) ज्यादा निकलती है और इसके कारण इनकी उपयोगिता भी सीमित हो जाती है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि रेसट्रैक मेमरी इनकी तुलना में बहुत सस्ती, तेज और टिकाऊ होगी। साथ ही इसमें से उष्मा का संचार कम होगा। इस सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले डिवाइस को बहुत कम ऊर्जा की जरूरत होगी। यह एक बैटरी से कई हफ्ते चल सकता है और दशकों तक टिकाऊ बना रह सकता है।

रेसट्रैक मेमोरी एक ऐसी क्रांति लाने वाला है, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। कल्पना के घोड़े दौडाने के लिए आप जाइए यहाँ , यहाँ और यहाँ

कंप्यूटर की भंडारण क्षमता १०० गुना: mp3 प्लेयर में ५ लाख गाने!
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

मेरी वेबसाइट से कुछ और ...

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons