कपडे बतायेंगें आपकी सेहत का हाल

वह दिन दूर नहीं जब कपड़े बताया करेंगे सेहत का हाल। सीधे आपके डाक्टर को संदेश भेजेंगेकहां और क्या गड़बड़ी है। यूरोप के वैज्ञानिक ऐसी फैब्रिक्स को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। फैब्रिक्स में कई सूक्ष्म संवेदक यानी sensor लगे होंगे जो शरीर के महत्वपूर्ण संकेतों की लगातार निगरानी करेंगे। इनमें आपके डाक्टर से सीधे संपर्क की व्यवस्था भी होगी। लिखित संदेश के जरिए आपको यह सुझाव भी मिल जाएगा कि क्या एहतियाती कदम उठाने हैं।

फैब्रिक्स में मौजूदbio-sensor पसीने की एक बूंद का विश्लेषण करने में भी सक्षम होगी। इस तरह किसी की भी सेहत के बारे में बेहतर आकलन करना आसान होगा। यूरोपीय संघ के वैज्ञानिकों का एक समूह, स्फिट ग्रुप भी इस स्मार्ट फैब्रिक्स प्रोजेक्ट ‘बायोटेक्स’ में मदद कर रहा है।

यह स्मार्ट फैब्रिक्स पहनने वाले व्यक्ति के शरीर का तापमान और उसके हृदय की गतिविधियों का आसानी से आकलन कर लेगा। इसमें लगे जैव संवेदक यानी बायो सेंसर पसीने के जरिए सोडियम, पोटैशियम और क्लोराइड का स्तर माप लेंगे। यह मोटे, डायबिटीज के शिकार लोगों और एथलीट के लिए काफी कारगर साबित होगा।

स्विस सेंटर फार इलेक्ट्रानिक्स और माइक्रोटेक्नोलाजी में शोधकर्ता और बायोटेक्स परियोजना के समन्वयक जीन जीन लुप्रानो ने बताया है कि एक बार मान्यता मिल जाएगी तो इस फैब्रिक्स का वाणिज्यिक तौर पर उत्पादन शुरू कर दिया जायेगा

संबंधित समाचार आपको यहाँ मिलेगा या फिर आप भी देखिये ये कपडे कैसे काम करते हैं

लेख का मूल्यांकन करें

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ