ख़ुद को नियंत्रण में रखेगी कार, सड़क पर चिन्ह देखकर

यूरोप में एक नई कार Vauxhall Insignia बाज़ार में लायी जा रही है, जो सड़क संकेत पढ़ सकती है और गति ज्यादा होने पर ड्राइवर को चेतावनी भी देती है। वॉक्स हॉल नाम की कंपनी, कार में सामने के कांच के अंदर की तरफ, पीछे के दृश्य देखने वाले आईने के पीछे एक कैमरा लगा रही है। इस कैमरे के जरिए सड़क संकेत ‘देखे’ जाते हैं। कैमरा एक सेकंड में 30 स्थिर चित्र ले लेता है। इन चित्रों में नजर आने वाले संकेत का विश्लेषण, चित्र की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर के जरिए होती है। मसलन अगर किसी खास सड़क पर लिखा है कि गति सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटा, तो सॉफ्टवेयर के इससे जुड़े चित्र का विश्लेष्ण करते ही गाड़ी में चेतावनी प्रणाली सक्रिय हो जायेगी।

जैसे ही कोई चिन्ह ‘देखा’ जाता है, गति दर्शाने वाली स्क्रीन पर इससे जुड़े चिन्ह आने लगते हैं। अगर इसके बावजूद ड्राइवर सीमा की अनदेखी करता है, तब सचेत कराने वाली ध्वनि के जरिए उसे चेतावनी दी जाती है। यह प्रणाली ओवरटेक की मनाही वाली जगहों पर भी सचेत करता है। कुछ जगहों पर दिल्ली के बीआरटी कॉरिडोर की तरह हर किस्म की गाड़ी के लिए अलग-अलग लेन होती है। ऐसे में अगर गाड़ी गलत लेन में चली जाती है तो ड्राइवर को चेतावनी मिल जाती है।

नीचे दिए गए २२ सेकेण्ड के वीडियो में इसकी एक झलक देखी जा सकती है

इस प्रणाली को आजमाने वाली कंपनी वॉक्स हॉल का कहना है कि इस विकसित करने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि ड्राइवरों द्वारा गति सीमा की अनदेखी करने के मामले बढ़ रहे थे। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि पर्यावरण के नजरिए से भी हम सब गति सीमा बनाए रखने का दबाव महसूस कर रहे थे। इसके अलावा कई बार सुरक्षित क्षेत्र, मसलन स्कूलों या हॉस्पिटल के आसपास ड्राइवरों की अनदेखी के भयानक नतीजे सामने आते हैं। ऐसे में यह सिस्टम बेहद कारगर साबित हो सकता है। नयी प्रणाली, नए गति क्षेत्र में प्रवेश करने से 100 मीटर पहले ही ड्राइवर को इशारा कर देती है। यानी गति घटाने के लिए भी पर्याप्त समय मिल जाता है।

इस काम में इस्तेमाल होने वाले कैमरे का आकार मोबाइल फोन के बराबर होता है। यह दो सिग्नल प्रोसेसर से जुड़ा होता है, जो फिल्टर करने के बाद फोटो ‘देखते’ हैं।

अधिक जानकारी के इच्छुक यहाँ, यहाँ और यहाँ विचरण कर सकते हैं.

लेख का मूल्यांकन करें

ख़ुद को नियंत्रण में रखेगी कार, सड़क पर चिन्ह देखकर” पर 2 टिप्पणियाँ

  1. कुछ खबरें पढ़ी थी इस विषय पर ..आभार आपका आपने लिंक दिये.

  2. क्या करें नैनो न लें, यही ले लें क्या!! 🙂

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ