गूगल एडसेंस (Google Adsense) के स्थान पर अन्य विज्ञापन कैसे दिखाये जायें

गूगल एडसेंस (Google Adsense) के निष्क्रिय कर दिए जाने या आवेदन को ही अस्वीकृत किए जाने से कुछ निराश व्यक्तियों की टिप्पणियों तथा ईमेल से यह महसूस हुया कि एडसेंस (Adsense) के स्थान पर अन्य विज्ञापन दिखाये जाने की युक्ति भी बताई जानी चाहिये। एडसेंस के अतिरिक्त, हमारे सुपुत्र को, ऑनलाईन विज्ञापन देने वाली एक भारतीय कम्पनी ने भारतीय मुद्रा में, अच्छा खासा भुगतान अब तक किया है। आप पूछेंगें कितना? तो भई ऐसा है कि अब तक कुल भुगतान तो किया गया है पाँच अंकों की सबसे बड़ी संख्या का लगभग दुगुना तथा एक बार में एकमुश्त भुगतान की राशि थी पाँच अंकों की सबसे बड़ी संख्या की लगभग आधी! वह कम्पनी है Tyroo Media

भारत की सबसे बड़ी ऑनलाईन विज्ञापनदाता होने का दावा करने वाली इस विशुद्ध रूप से भारतीय कम्पनी में कई बार महत्वपूर्ण परिवर्तन हुये हैं और दो वर्ष पहले, याहू! ने इस कम्पनी की 35% प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद कर लगभग चौंका ही दिया था। इसकी वेबसाईट पर महत्वपूर्ण परिवर्तनों की खबरें मौज़ूद है।
हालांकि यह विभिन्न मानक आकारों में Text व Image विज्ञापन देती  है किन्तु हमें इसके Image विज्ञापन अधिक भाते हैं। कुछ अपवादों को छोड़कर, इसके विज्ञापन आप अन्य विज्ञापनदातायों के साथ प्रदर्शित कर सकते हैं। अन्य जिज्ञासायों के शमन के लिए आप यहाँ नज़र मार सकते हैं। 
एक बार आपका खाता सक्रिय हो गया तो 2,500 रूपये जमा होते तक आपको भुगतान नहीं किया जायेगा। कम से कम ढ़ाई हजार हो जाने पर तीस दिनों के भीतर आपको चेक द्वारा भुगतान, आपके डाक पते पर कर दिया जायेगा।
अब कोई पूछ सकता है कि भई! कितना कमाया जा सकेगा? तो इस तरह की हर प्रक्रिया में तीन बातें, मुख्य कारक होती हैं: 
  1. आपके ब्लॉग/ साईट के उपयोगकर्तायों की संख्या
  2. आपके ब्लॉग/ साईट के उपयोगकर्तायों द्वारा विज्ञापनों पर क्लिक किए/ देखे जाने वाली संख्या
  3. आपके ब्लॉग/ साईट पर आने वाले नये, एकदम अलग उपयोगकर्तायों की संख्या
यहाँ भी मुद्दा, ट्रैफिक का ही है। जिस पर किसी अन्य पोस्ट पर रौशनी डालने का प्रयास करूँगा।
अपना खाता बनाने की शुरूआत आप यहाँ क्लिक कर एक ऑनलाईन आवेदन में आवश्यक जानकारियां देकर कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया का एक प्रदर्शन, आठ चरणों में यहाँ किया गया है। आवेदन पर एक सप्ताह के भीतर प्रत्युत्तर मिल जाता है। विज्ञापनों के कोड आपने ब्लॉग/ साईट पर लगाये जाने के चंद मिनटों के भीतर ही विज्ञापन प्रदर्शित होने शुरू हो जाते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि हिंदी ब्लॉगों को भी स्वीकार किया जाता है। अन्य किसी जानकारी के लिए आप यहाँ सम्पर्क कर सकते हैं।
तो चलिए, हो जाईये शुरू। हमारी शुभकामनायें आपके साथ हैं। और हाँ, याहू! की हिस्सेदारी वाली इस कम्पनी में खाता बन जाये तो बताईयेगा ज़रूर, जिससे ज़रूरत पड़ने पर कोई मदद की जा सके। 
लेख का मूल्यांकन करें

गूगल एडसेंस (Google Adsense) के स्थान पर अन्य विज्ञापन कैसे दिखाये जायें” पर 9 टिप्पणियाँ

  1. आप तो हिन्दी ब्लागरों के लिए कुबेर साबित हो सकते हैं।

  2. यह तो काम की बात बतायी आपने । धन्यवाद ।

  3. जो ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

    वीनस केसरी

  4. ब्लॉग से पैसा कमाने वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी !!!!

  5. Thank You Pabla Ji for responding. I will definitely try for it.
    Dr. Chandrajiit Singh
    lifemazedar.blogspot.com

  6. बहुत अच्छा । सुदर प्रयास है। जारी रखिये ।

    अगर आप हिंदी साहित्य की दुर्लभ पुस्तकें जैसे उपन्यास, कहानियां, नाटक मुफ्त डाउनलोड करना चाहते है तो कृपया किताबघर से डाउनलोड करें । इसका पता है:

    http://Kitabghar.tk

    • आपकी जिज्ञासा का उत्तर है:
      “जी हाँ, ब्लॉग लिख कर पैसे कमाए जा सकते हैं”

      लेकिन
      यह इतना आसान नहीं है जितना कोई समझता है

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ