तुझे सब-कुछ पता है, मेरी कार

अगर आपकी आदतें बिगड़ी हुयी हैं या कुछ कर के सोचते हैं कि किसी को पता नहीं चलेगा!? तो सावधान हो जाईये, कहीं आपकी कार आपके कई राज न खोल दे! शोधकर्तायों का दावा इस तरह की कारों को ईजाद करने का है, जो आपकी आदतों और गतिविधियों का खुलासा कर देंगी। आपकी कार बता देगी कि जब एक बुजुर्ग महिला आपकी कार की टक्कर से बाल-बाल बच गई थी तो आपको कितना गुस्सा आया था। यह भी कि आप ऐक्सिडेंट के बाद किस तरह घटनास्थल से भाग आए थे। यहां तक कि वह इस बात का ध्यान भी रखेगी कि आप रात में कहां पर थे और वहां कितनी देर रुके थे!

स्टेनफर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर क्लिफर्ड नैस कहते हैं कि हम जल्दी ही इस तरह की कार बना लेंगे। नैस पिछले कई सालों से अध्ययन कर रहे हैं कि हम मशीनों के साथ किस तरह विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसकी जरूरत इसलिए महसूस की जा रही है क्योंकि हमारे जीवन में मशीनों की उपयोगिता काफी तेजी से बढ़ रही है। इसकी शुरुआत Computer से हुई थी और अब हम जानते हैं कि कंप्यूटर हमारे बारे में किस कदर जानते हैं। अब नैस पूरी तरह कार पर फोकस कर रहे हैं। मशीनों और इंसानों के बीच विचारों के आदान-प्रदान पर दो किताबों के लेखक नैस ने कहा कि कारों की ओर मेरा ध्यान तब गया, जब मैं दुनिया के सबसे ज्यादा सृजनात्मक कार निर्माता Toyota से मिला। Toyota ने मुझे कार में एक आभासी यात्री के आइडिया के बारे में बताया। ऐसा यात्री जो कार में आपके साथ चल सके, आपसे बातें कर सके और आपको बोर न होने दे। यह आभासी यात्री आपका मनोरंजन भी करेगा।

जब नैस इस प्रस्ताव पर काम कर रहे थे, उसी समय एक अन्य ऑटो निर्माता ने उनका ध्यान ऐसे virtual passenger की ओर दिलाया, जो ड्राइवर की व्यक्तिगत भावानायों को समझ सके। अगर ड्राइवर का मन:स्थिति डावांडोल है तो यह कार या आभासी यात्री समझ जाएगा और उसे शांत करने की कोशिश करेगा। कार यह भी बताएगी कि आप ड्राइविंग बहुत खराब तरीके से कर रहे हैं। नैस चाहते हैं कि कारों को यह पता हो कि उसका मालिक किस तरह के रेस्तरां में जाना पसंद करता है और किस तरह लोगों से बात करता है। यह जानकारियां तब और भी अहम हो सकती हैं, जब किसी ऐक्सिडेंट के बाद पुलिस, मामले की जांच करती है। नैस का दावा है कि इस तरह से दुर्घटनाओं की संख्या भी कम की जा सकेगी।

तुझे सब-कुछ पता है, मेरी कार
5 (100%) 1 vote

एक टिप्पणी on “तुझे सब-कुछ पता है, मेरी कार

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ