फेसबुक को पोर्न साईट में बदलने की तैयारी!?

अगर आप फेसबुक का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो एक बार फिर सावधान हो जाइए। इस समय फेसबुक पर दुबारा ऐसा वायरस लोगों के खाते हैक कर रहा है जिस वजह से उनकी प्रोफाइल में अश्लील सामग्री दिखाई दे रही है। इस बार लगभग 45 हजार लोगों के एकाउंट में यह वायरस घुस चुका है और बड़ी तेजी से फैल रहा।

हाल ही में एक इंटरनेट सिक्‍योरिटी फर्म Seculert ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें बताया गया है कि Ramnit नाम का एक वायरस लोगों के फेसबुक एकाउंट में घुसकर उसमें अश्‍लील सामग्री फैला रहा है। इस अश्‍लीलता से बचने के लिए फेसबुक इस्तेमाल करने वाले अपना खाता ही बंद कर रहे हैं।

facebook worm

केवल अमेरिका में ही 31 हजार फेसबुक उपयोग करने वालों के एकाउंट में अभी तक यह वायरस घुस चुका है। यह वायरस लोगों के एकाउंट का पासवर्ड हैक कर रहा है और फिर उसमें अश्‍लील और डरावनी फोटो व वीडियो डाउनलोड कर रहा।

फेसबुक पर फैल रही इस अश्‍लीलता के बारे में बताने के लिए लोग धड़ाधड़ ट्विटर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और फेसबुक के बारे में लिख रहे हैं कि यह सोशल नेटवर्किंग साइट अब पॉर्न साइट में तब्‍दील हो गई है।

ऐसी अफ़वाहें भी हवा में तैरने लगीं हैं कि कुछ हैकर समूह फेसबुक से सीधे ‘युद्ध’ ना जीत पाने की वज़ह से इस तरह का परोक्ष नुकसान पहुँचाना चाहते हैं।

फेसबुक ने इस वायरस के बारे में पता लगाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इस वायरस का पता पिछले साल अप्रैल में चला था। विशेषज्ञों का कहना है कि फेसबुक को इस समस्‍या का जल्‍द ही समाधान निकालना चाहिए क्योंकि यह वायरस तेजी से लोगों के एकाउंट हैक कर रहा है।

इस बार दिक्कत यह भी हो रही कि एक बार फेसबुक का पासवर्ड चुरा कर हैकरों द्वारा उसी पासवर्ड को संबधित व्यक्ति की दूसरी ऑनलाईन सेवायों में इस्तेमाल करने के मामले भी सामने आ रहे। क्योंकि आम इंटरनेट उपयोग करने वाला व्यक्ति एक ही पासवर्ड को फेसबुक, जी-मेल, लिंक्डइन, ऑनलाईन बैंकिंग आदि में लागू कर रखता है। सोचता है कौन ढ़ेर सारे पासवर्ड याद रखे।

अब करना क्या है ये तो खुद ही जानो! क्योंकि खाता है आपका, पासवर्ड है आपका, दीवानगी है आपकी और मर्जी है आपकी।

लेख का मूल्यांकन करें

37 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
[+] Zaazu Emoticons Zaazu.com