ब्लॉग पढ़ने के लिए एग्रीगेटर तलाश रहे हैं आप? इधर देख लीजिए

मेरे बहुत से मित्र ऐसे हैं जो ब्लॉगिंग नहीं करते लेकिन ब्लॉग पढ़ते ज़रूर हैं। उन्हें ब्लॉग पढ़ने का चस्का या तो मैंने लगाया या फिर समाचारपत्रों में ब्लॉग रचनाएँ देख हुया।

आजकल कई मित्र परेशान हैं कि चर्चित एग्रीगेटर अपनी सेवायें नहीं दे रहें ब्लॉग कैसे पढ़ें?
अब चालू भाषा में कहा जाए तो सब पकी-पकाई खीर खाना चाहते हैं।

मैंने कई बार कहा कि आरएसएस रीडर जैसे उपाय अपना लें या काम के ब्लॉग तलाश कर पढ़ लें लेकिन उनके कानों पर जूँ नहीं रेंगती।

अब उनकी जिद है कि कुछ उपाय सुझाऊँ। तो केवल उन्हें ही क्यों लिंक दूँ? आप सब भी लाभ उठाएँ।

लेकिन याद रहे कि यह उपाय खास तौर पर ब्लॉग पढ़ने वालों के लिए है, अपना ब्लॉग पढ़वाने वालों के लिए नहीं हैं । वैसे जहाँ जोड़ सकते हैं वहाँ रोक है भी नहीं 🙂

बिना किसी अनुक्रम के पहली लिंक देखी जाए http://www.blogadda.com/tags/hindi/ की। यही वह मंच है जिससे अभिनेता अमिताभ बच्चन जुड़े हैं दिक्कत यह है कि यहाँ शीर्षक रोमन में दिखाई देते हैं देवनागरी में नहीं। बाकी सब ठीक है। इसमें अपना ब्लॉग जोड़ा जा सकता है इस लिंक के सहारे
ऑर्कुट से मिलते जुलते नाम वाले इस http://hindi.blogkut.com/ पर नज़र डाली जा सकती है। अपना ब्लॉग जुड़वाने के लिए इस लिंक का सहारा लें।
अब देखिए http://www.indiblogger.in/languagesearch.php?lang=hindi यहाँ रेटिंग देते हुए सीमित ही है सूची जबकि यह चर्चित बहुत है। इसमे ब्लॉग जोड़ने के लिए यह लिंक है।
अब रफ़्तार बढ़ाई जाए http://blogs.raftaar.in/Aggregator पर जा कर। यहाँ ब्लॉगों की तादाद कुछ अधिक है। विषयानुसार सूची भी है। हो सकता है कोई अवाँछित ब्लॉग भी दिख जाए। यहाँ बताईए अपने ब्लॉग के बारे में। जोड़ना ना जोड़ना उन पर निर्भर।
हाल ही में उभरे http://www.blogprahari.com/ में भी ब्लॉग्स की अच्छी खासी तादाद हो चुकी है। इसमें अपना ब्लॉग दिखाने के लिए यहाँ पंजीयन आवश्यक है।
अब देखिए http://www.hamarivani.com/ की ओर। कई ब्लॉगर साथी इसे शंका की दृष्टि से देखते हैं मालिकाना हक पता न होने के कारण्। अरे भई! आपको ब्लॉग पढ़ना पढ़वाना है कि इनके मालिकों से कोई हिसाब चुकता करना है! यहाँ ब्लॉग जोड़े जा सकते हैं इस लिंक पर जा कर

वैसे http://clipped.in/Hindi को भी देखिए। है कोई दिक्कत यहाँ? खाता बनाना है तो बना लीजिए यहाँ पर

काफी पहले से बनी एक वेबसाईट है http://www.hindiblogs.org/ जिसमें विषयानुसार ब्लॉगों का वर्गीकरण किया गया है। अपना ब्लॉग जोड़े जाने के लिए यहाँ पंजीकरण करें।

नेटवर्किंग वेबसाईट इंडली की लिंक http://hi.indli.com/upcoming/all पर नज़र डालने वाले भी निराश नहीं हो पाएँगे। 

मानव निर्मित एग्रीगेटरके रूप में ताज़ा प्रस्तुति है ब्लॉग मण्डली की। इस एग्रीगेटर में कोई भी, किसी की भी पोस्ट को प्रस्तुत कर सकता है। देखिये http://www.blogmandli.com/ इसमें अपनी ब्लॉग पोस्ट जोड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन यहाँ किया जा सकता है

अब बात की जाए ब्लॉगिंग का मंच प्रदान करने वालों की। इनमें सबसे बड़ा मंच है गूगल। जो ब्लॉगों की सूची तो नहीं दिखाता लेकिन हिन्दी में ब्लॉग तलाश करने वाला सर्च इंजिन ज़रूर उपलब्ध कराता है। अगर आपका ब्लॉग ही नहीं है तो यहाँ जा कर सूचना दीजिए गूगल को।

ब्लॉगिंग अन्य लोकप्रिय मंच वर्डप्रेस केवल अपने मंच पर संचालित किए जाने वाले दिन के टॉप ब्लॉग और दिन की टॉप पोस्ट की सूची उपलब्ध कराता है।
वेबदुनिया की हिन्दी सेवा http://hindi.mywebdunia.com/articles/ में भी आप हजारों ब्लॉग टटोल सकते हैं। अपना ब्लॉग बनाना हो तो यह लिंक हाजिर है।

अब बात की जाए मेरे समक्ष आए उन समाचार पत्रों की जो अपने पाठकों को ब्लॉगिंग हेतु मंच उपलब्ध कराते हैं। वहाँ भी आपको हजारों की तादाद में अच्छे ब्लॉग मिल जाएँगे। सबसे पहले बात हो जाए दैनिक जागरण के http://jagranjunction.com/ जो यहाँ के ब्लॉगों को अपने समाचार पत्रों में भी रोजाना जगह देता है। इससे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

एक और समाचार पत्र है नवभारत टाईम्स जो http://blogs.navbharattimes.indiatimes.com/ पर पाठकों को ब्लॉगिंग की सुविधा देता है। व्यवस्थित रूपरेखा में सूचीबद्ध किए हजारों ब्लॉग यहाँ भी हैं।

मशहूर रेडियो स्टेशन बीबीसी के ब्लॉग प्लेटफार्म http://www.bbc.co.uk/hindi/interactivity/ पर भी देखे जा सकते हैं समसामयिक विषयों पर ब्लॉग व उन पर प्रतिक्रियाएँ।

मेरा ख्याल है कि एक और विशिष्ट ब्लॉग-सूची वाले संकलक की बात भी हो जाए जहाँ उन्हीं ब्लॉगों की जानकारी मिलेगी जिनकी चर्चा समाचारपत्रों सहित विभिन्न संचार माध्यमों ने की है व रोजाना करते हैं। वह है http://blogsinmedia.com/ । यहाँ आप वास्तविक संदभों सहित उन ब्लॉग्स तक पहुँच सकते हैं।

स्वस्थ व विषय आधारित ब्लॉगों के लिए नव-निर्मित ब्लॉग गर्व http://bloggarv.com/ में लगातार शामिल हो रहे ब्लोगों का जायजा लिया जा सकता है। इसमे रजिस्ट्रेशन के बाद केवल एक बार ही अपना ब्लॉग जोड़ना होता है। जिसकी जाँच परख कर उसे स्थान दिया जाता है।

इनके साथ-साथ कई साथियों ने स्वतंत्र रूप से अपनी रूचि अनुसार ब्लॉगस्पॉट, फीडकलस्टर जैसी सेवाओं का उपयोग करते हुए संकलक बनाए हैं जिनमें हिन्दीब्लॉग जगत, हिन्दी – चिट्ठे एवं पॉडकास्ट, ब्लॉग परिवार, चिट्ठा संकलक, लक्ष्य, हमर छत्तीसगढ़, हिन्दी ब्लॉग लिंक, Woman Who Blog In Hindi, लालित्य, latest hindi blog posts, अपना ब्लॉग, सह-संचार आदि उल्लेखनीय हैं। हमर छत्तीसगढ़ की विशेषता है कि इसमें केवल छत्तीसगढ़ राज्य के ब्लॉग हैं।

मेरा ख्याल है कि अपने मित्रों को इस सूचनात्मक लेख से संतुष्ट कर सकूँगा। वैसे इसमें सुधार/ अपडेट*** की गुँजाईश तो है ही। यदि पाठकों के पास कोई अतिरिक्त सूचना हो तो बतायें।

***इस लेख का अंतिम अपडेट  29  जुलाई  2014 को किया गया

 

वैसे इतना काफी है ब्लॉग पढ़ने वालों के लिए। है कि नहीं?

ब्लॉग पढ़ने के लिए एग्रीगेटर तलाश रहे हैं आप? इधर देख लीजिए
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

मेरी वेबसाइट से कुछ और ...

ब्लॉग पढ़ने के लिए एग्रीगेटर तलाश रहे हैं आप? इधर देख लीजिए” पर 31 टिप्पणियाँ

  1. इनमे से कई तो किराये के घर से लगते है . कोई ब्लागवाणी जैसा अपना लगने वाला ब्लाग एग्रीगेटर होना चाहिये

  2. बहुत काम आयेगी पाठकों और ब्लॉगरों को यह पोस्ट, धन्यवाद

    एक आस है कभी गूगल भी अपना एग्रीगेटर शुरु कर दे तो मजा आये।

    लेकिन अपन तो अपने गूगल रीडर वाले कुंये में ही ठीक हैं जी।
    जिस एग्रीगेटर को जरूरत हो अपने आप फीड उठा ले हमारे ब्लॉग से। वरना हम तो ऐसा ना लिखते हैं और ना पाठकों को लाईन में खडा करना चाहते हैं।
    प्रणाम स्वीकार करें

  3. बहुत बढ़िया जानकारी दी है अब इन सबमे जहा हमारा बलोग पंजीकृत नाही है वहा भी पंजीकरण करवा लेंगे |

  4. छिटपुट परिचय की बजाए,एकमुश्त अवगत कराकर आपने अच्छा किया। एकाध का नाम तो सुन रखा था,पर उन पर जाना नहीं हो पाया था। अभी देखता हूँ।

  5. बहुत ही काम की जानकारी दी आपने सर और बहुत सारे विकल्प दे दिए ..बढिया है

  6. लाभकारी जानकारी !
    धन्यवाद !
    आपके गेट अच्छे लगे ? लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेट के अंदर कोई गाना क्यों गाता है ?
    देखिए मेरे गेट के अन्दर
    Image engineering

  7. बड़ी अच्छी लिस्ट है…
    काफी मेहनत की अपने एक जगह इतनी जानकारी इकट्ठा करने मे.. कई एग्रीगेटर्स का नाम पहली बार सुना…

  8. काफी नयी साईट दिखीं.
    लिस्ट के लिए आभार.

  9. बहुत बढिया सार्थक जानकारी के लिए आभार

  10. आपकी अति उत्तम रचना कल के साप्ताहिक चर्चा मंच पर सुशोभित हो रही है । कल (3-1-20211) के चर्चा मंच पर आकर अपने विचारों से अवगत कराइयेगा और हमारा हौसला बढाइयेगा।

    http://charchamanch.uchcharan.com

  11. पाबला जी , इस बेहद उपयोगी जानकारी के लिए आपका आभार।

  12. बहुत बढ़िया जानकारी दी पाबला जी !

  13. पाबला जी एक बार फिर धन्‍यवाद इस लिंक के लिए…

  14. पाबला जी…
    आपकी यह काफी सार्थक पोस्‍ट है.. कहितये तो काफी दिनो मे मै ऐसी ही पोस्‍ट को सर्चा कर रहा था.. धन्‍यवाद

  15. पाबला जी, इस पोस्ट के लिये धन्यवाद! लेकिन कई लिंक अब मृत हो चुके हैं, इस पोस्ट को कृपया पुनर्जीवित कीजिये 🙂

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons