भारत की कौन सी रेलगाड़ी किस स्टेशन पर है, एक क्लिक में पता लगाएं

पिछले दिनों मैं अपने नियोक्ता, Bhilai Steel Plant के Intranet पर लोकप्रिय Knowledge Management पृष्ठ के लिए , राजभाषा हिंदी में इंटरनेट के प्रचलित शब्दों की सूची शामिल करने के विचार से कुछ शब्दों को इकट्ठा कर रहा था। इसी क्रम में एक शब्द Serendipity Search से मेरा पाला पड़ा। जिसका भावार्थ था कम्पयूटर उपयोगकर्ता द्वारा सर्च करते समय एकाएक ऎसी सूचना का हाथ लग जाना, जो उसके बहुत ही काम की हो, जबकि असल में वह कुछ और ही दूसरी सूचना ढूंढ रहा होता है।

इसे व्यवहारिकता में भी मैने अनुभव किया, कल सायंकाल। जब भारतीय रेलों से सम्बंधित एक जानकारी ढ़ूँढ़ रहा था तब मुठभेड़ हो गयी एक बड़ी ही शानदार वेबसाइट से। अभी तक तो मैं किसी भी भारतीय रेल की ताज़ा स्थिति के लिए एक Train Inquiry वेबसाईट का उपयोग करता था। ट्रेन सही समय पर चल रही है या देरी से? देर से चल रही है तो कितनी देर से? पूरे रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन में से किसी भी स्टेशन पर पहुँचने का संभावित समय क्या होगा? पूरा डाटा कब आखिरी बार अपडेट हुआ? किसी विशेष स्टेशन पर अगले 24 घटों में आने जाने वाली हर ट्रेन की जानकारी समय सहित भी मिल जाली है। लेकिन कई बार जानकारी गलत भी रहती है।

Serendipity Search के चलते एक वेबसाईट मिली, जिसमें आप भारत की किसी भी ट्रेन की वर्तमान भौगोलिक स्थिति का पता नक्शे सहित लगा सकते हैं, आरक्षण की स्थिति पता कर सकते हैं, सभी रेलगाड़ियों की सूची ले सकते हैं, PNR स्थिति देख सकते हैं, आपके पास कोई ताज़ा रेल सूचना है या अपनी यात्रा का अनुभव साझा करना चाहते हैं तो ब्लॉग पर लिख सकते हैं, उस रेलगाड़ी का संक्षिप्त लेखाजोखा आदि आदि। पहली बार में ही यदि इस वेबसाईट ने आपका शहर की पहचान कर ली तो खुलते साथ ही यह आपको, आपके नज़दीकी स्टेशन पर एक दो घंटों के भीतर आने वाली रेलगाड़ियों की सूची, समय सहित पेश कर देगी। वरना दो-चार बार साईट पर जाने से आपके IP address द्वारा पता लगाकर पेश करेगी।

अब मान लीजिये यह पोस्ट लिखते हुए मैं कोलकाता से नई दिल्ली की ओर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस (2301) की ताजा स्थिति जानना चाहता हूँ तो यह मुझे बतायेगी ‘ट्रेन इलाहाबाद जंक्शन से 02:54AM को 9 मिनट देर से चल चुकी है कानपुर सेंट्रल में पहुँचने की उम्मीद @ 04:54AM। यहाँ दिखायी गई स्थिति कभी-कभी ग़लत हो सकती है। अगर आपके पास सही सूचना है, तो ब्लॉग में लिख दीजिये।’ कभी कभी जब डाटा उपलब्ध नहीं होता तो प्यार भरी झिड़की के साथ कहा जाता है ‘गाड़ी के बारे में पता नहीं, अगर आपको पता है तो ट्रेन ब्लॉग में लिख दीजिये।’

तो फिर चलिए आप भी देखिये और अपने अनुभव साझा कीजिए।

एक बहुत ही अच्छी बात बताना तो भूल ही गया कि English के अलावा, यह वेबसाईट सम्पूर्ण जानकारियों के साथ पूर्णतया हिंदी में भी उपलब्ध है।

भारत की कौन सी रेलगाड़ी किस स्टेशन पर है, एक क्लिक में पता लगाएं
लेख का मूल्यांकन करें
Print Friendly, PDF & Email

मेरी वेबसाइट से कुछ और ...

भारत की कौन सी रेलगाड़ी किस स्टेशन पर है, एक क्लिक में पता लगाएं” पर 18 टिप्पणियाँ

  1. मजेदार है । जिस समय हम ये टिप्‍पणी लिख रहे हैं सिंहगढ़ एक्‍सप्रेस पांच मिनिट की देरी से है । अगस्‍त क्रांति भी पांच मिनिट देर से जायेगी । पश्चिम एक्‍सप्रेस, गोदान, हावड़ा सभी टाइम है । देश सही जा रहा है । अच्‍छी वेबसाईट बताकर आपने हमारी दुनिया सुधार दी । ज्ञान जी देखिए, गैर वाणिज्यिक वेबसाईट कितना कमाल कर रही है, ऐसी व्‍यवस्‍था केवल कोंकण रेलवे की वेबसाईट पर थी । ट्रैक योर ट्रेन की ।

  2. अच्छी और उपयोगी जानकारी दी आपने। आभार आपका। आपके पडोसी ही है हम्।

  3. बडे मौके पर लिखा आपने यह पोस्‍ट। आज ही पुरूषोत्‍तम एक्‍सप्रेस से मेरे पति दिल्‍ली के लिए निकले हैं। अब मै इस साइट के द्वारा ही जान पाउंगी कि वे अभी कहां हैं ।

  4. हे भगवान! इतना शानदार गैर वाणिज्यिक प्रयास! मेरा तो इसे ले कर सम्भावनाओं की सोच सोच कर मन विभिन्न आयामों में चले जा रहा है।
    लोग रीयलटाइम सूचनाओं में कितना कण्ट्रीब्यूशन दे सकते हैं!

  5. जनाब. मैं आपका शुक्र गुजार हूँ कि आपने मुझे ऐसी शानदार हिन्दी रेल वेबसाइट के साथ अवगत कराया. बड़े काम की साईट है. मजे आ गए. आपका ब्लॉग भी बहुत ही जानकारी से भरपूर है. आप हम सबकी बहुत सेवा कर रहे हैं. बहुत बहुत धन्यवाद. कपिल अग्रवाल.

  6. ऐसी शानदार हिन्दी रेल वेबसाइट के साथ अवगत कराने के लिए आपका धन्यवाद।
    बड़े काम की साईट है।

  7. Hi, am from a chennai based reputed business group and wants to meet u face 2 face for some biz pact. how can i contact u?

  8. बड़े काम की साईट है। अच्छी और उपयोगी जानकारी दी आपने। धन्यवाद।

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons