IRCTC के विकल्प

पिछले दिनों IRCTC की एक उलझन के बारे में शरद कोकास जी ने संपर्क किया तो याद आया कि इस बारे में एक पोस्ट अधूरी लिखी पड़ी है। उनका आग्रह आया कि उसे पूरा लिख प्रकाशित किया जाए।

वे लौट भी आए नागपुर से दावत उड़ा कर और हम अपनी साइट्स में उलझे हुए उनसे किया वादा भूल गए।

कल उनका फोन आया तो बहाना मार दिया और निश्चय कर लिया कि अब तो वह पोस्ट आ कर रहेगी।

दरअसल, IRCTC पर जा कर अपना रेल्वे आरक्षण करवाने वाले अक्सर ही इस बात से परेशान रहते हैं कि उस पर बहुत देर लगती है, कई बार तो रत्ती भर काम नहीं हो पाता। मैं स्वयं भी कई बार झुंझला कर सब कुछ छोड़ देता था। किंतु फिर मिले कुछ अलादीन के चिराग

इससे पहले कई साथियों ने सरकारी वेबसाईट के बदले निजी प्रयासों वाली एक वेबसाईट के बारे मे लिखे लेख को खूब पसंद किया था। आज बात हो जाए रेल आरक्षण के लिए IRCTC के अलावा कुछ अन्य व्यवसायिक वेबसाईट्स की।

India Rail

वर्ण क्रम से पहला नाम आता है ClearTrip का. इस लिंक पर क्लिक कर ClearTrip की वेबसाईट पर जाइए। सबसे ऊपर ट्रेन वाले चिन्ह पर क्लिक कीजिए और फिर अपनी चाही गई रेल यात्रा का विवरण देते जाएं। अभी 31 दिसंबर तक यह वेबसाईट के रेल पॅकेज बुक किए जाने पर 10% वापस कर रही है। इसके अलावा बिना किसी डाउनलोड या एप्लीकेशन के एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी, आई फोन, नोकिया आदि पर भी यह कार्य किया जा सकता है। अपनी तेज और विश्वसनीय सेवायो के लिए यह प्रति एक टिकट 20 रूपए व सामान्य टिकट के लिए 10 रुपए अतिरिक्त लिया जाता है।  आपके अन्य प्रश्नों के उत्तर यहाँ मिल जाएंगे।

 

इसके बाद बारी आती है EzeeGo की

 


 

EzeeGo की वेबसाईट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। अपना रूट और तारीख बताएं। ज़रूरत पड़े तो वेबसाईट के रेल विशेषज्ञ से चैट पर अपनी शंका का समाधान पाए। अन्य प्रश्नों के उत्तर यहाँ हैं।

 


इसी तरह की सुविधाएं MakeMyTrip, Yatra.com वेबसाईट भी देती हैं

मेरा व्यक्तिगत अनुभव रहा है कि जब IRCTC की वेबसाईट लड़खड़ाती  रहती है तब यह वेबसाइट्स अपना काम बखूबी निभा जाती हैं।

कम्प्यूटर इंटरनेट के अलावा GPRS आधारित साधारण मोबाइल द्वारा भी आरक्षण करवाया जा सकता है। इसके लिए IRCTC से मान्यता प्राप्त Atom, NGPay का उपयोग किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड की बात छोड़ दें तो दिक्कत यही है कि Atom पर केवल एक्सिस बैंक, कारपोरेशन बैंक के नेट बैंकिंग खाताधारक ही लाभ ले सकते हैं। हाँ NGPayपर Axis बैंक, HDFC बैंक, State Bank of India के खाताधारक नेट बैंकिंग के अलावा अपने डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

irctc

मैं मोबाईल पर इस सुविधा का उपयोग चलती ट्रेन में या दूर किसी जंगल में भी कर लेता हूँ लेकिन सिर्फ यही देखने के लिए कि बर्थ मिलेगी कि नहीं!

आप क्या करेंगे?

अपडेट@ 1 अप्रैल 2012: नए सरकारी नियमों के तहत अब इन वेबसाईट्स पर सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच आरक्षण नहीं किया जा सकेगा

IRCTC के विकल्प
5 (100%) 1 vote
Print Friendly, PDF & Email

मेरी वेबसाइट से कुछ और ...

IRCTC के विकल्प” पर 34 टिप्पणियाँ

  1. आज दोपहर में ही परेशान हो रहा था.. IRCTC की वेबसाईट विदेशी बैंकों के कार्ड स्वीकार नहीं करती.. मेरे पास सारे कार्ड कोरियाई बैंकों के हैं… मेकमाई ट्रिप और यात्रा पर भी नहीं हुआ. अंत में क्लियरट्रिप ट्राई किया और सफल रहा.. यह साईट हर तरह के क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्वीकार करती है… इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए भी मैं मेकमाई ट्रिप और क्लियरट्रिप को पसंद करता हूँ.. ये सस्ते भी हैं और कस्टमर सर्विस बहुत अच्छी है.

  2. घुमक्‍कड़ लोगों के लिए ही नहीं कभी-कभी जाने वालों के लिए भी उपयोगी जानकारी है। आभार।

    • पाबला जी अभी भी आपके कमेन्ट बक्से में गडबड है अब देखिये न कि मेरे बाद देवेन्द्र जी कमेन्ट करने आये और उनका कमेन्ट मेरे नाम से हो गया|
      कृपया इस तकनिकी बिमारी का इलाज करें

  3. जो मैने लिखा वह कमेंट श्ररी रतन सिंह शेखावत के नाम से आ गया! नीचे देखा तो नेम ईमेल ब्लॉग भी उन्हीं के नाम बता रहा था! उसे हटाकर अपना नाम लिखकर कमेंट कर रहा हूँ। यह चक्कर क्या है?

  4. मोबाइल के द्वारा ngpay बढ़िया विकल्प है.पीसी के द्वारा तो मैं IRCTC का ही उपयोग करता हूँ.
    आपके बाकी के सुझाव भी गौर करने लायक हैं !

  5. बहुत अच्‍छी जानकारी दी आपने। कई बार तो आई आर सी टी में मेक पेमेण्‍ट के बाद भी एरर आ जाता है और टिकट बुक नहीं होती। फिर कई दिनों बाद जाकर आपका पैसा वापस होता है।.

  6. प्राइवेट साइट्स का भरोसा कैसे आएगा ?
    अभी easemytrip .com पर एयर टिकेट बुक कराई तो दो बार पैसे डेबिट कर लिए । अब बैठे हैं रिफंड के इंतजार में ।
    ओन लाइन किसी का भी भरोसा नहीं है ।

    कमेन्ट देने में बहुत मेहनत करनी पड़ रही है ।

  7. ये क्या हो रहा है भाई ?
    मेरी टिप्पणी कहाँ गई ?

  8. पाबला जी,
    आपकी बात और सुझाव बिलकुल सही हैं.. विकल्प भी बहुत अच्छा है.. किन्तु टिकट कैंसिल किये जाने की स्थिति में रिफंड मिलने में इनके साथ का अनुभव बड़ा कड़वा रहा है!!
    टिप्पणीकर्ता सलिल वर्मा ने हाल ही में लिखा है: चोर चोर मौसेरे भाई!!My Profile

  9. हम तो सफ़र नहीं करते… अब इस उम्र में कर भी क्या सकते है:) परंतु बढिया जानकारी के लिए आभार भाई पाबला जी॥
    टिप्पणीकर्ता चंद्र मौलेश्वर ने हाल ही में लिखा है: चक्की- एक समीक्षाMy Profile

  10. क्या यह ज़रूरी होने पर बैकस्पेस दबाने पर फिर आगे बढ़ सकता है अथवा आईआरसीटीसी की तरह शुरू से सब कुछ? जल्दी ही आजमाएंगे।.

  11. We don’t think the comments are repeating, maybe the commenters are refreshing the page while commenting/submitting comments.

  12. IRCTC की वेबसाईट को सुधारा क्यों नहीं किया जाता अगर याहू,फेसबुक के सर्वर कम करते हैं तो IRCTC की वेबसाईट क्युओं कम नहीं करती. सारे भारतीय सॉफ्टवेर इंजिनियर मिलकर इसका समाधान निकालें

इस लेख पर कुछ टिप्पणी करें, प्रतिक्रिया दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *


टिप्पणीकर्ता की ताज़ा ब्लॉग पोस्ट दिखाएँ
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
[+] Zaazu Emoticons